हेडलाइन

ब्रेकिंग : शिक्षा सचिव ने सभी DEO को भेजा निर्देश…शिक्षा सुधार के लिए चार गतिविधि होंगे सभी स्कूलों में लागू….क्रियान्वयन कर विभाग ने मांगी सभी जिलों से रिपोर्ट

रायपुर 13 जुलाई 2022। स्कूल शिक्षा विभाग लगातार शिक्षा व्यवस्था में सुधार को लेकर निर्देश जारी कर रहा है। इसी कड़ी में शिक्षा विभाग ने सभी डीईओ को निर्देश जारी कर नयी गतिविधियों को स्कूल में संचालित करने का निर्देश दिया है। शिक्षा विभाग नें चार अलग-अलग बिंदुओं में शिक्षा सुधार के निर्देश दिये हैं, जिसे सभी स्कूलों में लागू किया जाना है। शिक्षा सचिव की तरफ से सभी जिला शिक्षा अधिकारी को इस बारे में निर्देश दिया गया है।

दरअसल पिछले महीने 16-17 जून को हिमाचल प्रदेश में सभी राज्यों के चीफ सिकरेट्री की बैठक हुई थी। बैठक में स्कूलों में शिक्षा गुणवत्ता की सुधार को लेकर चर्चा हुई थी, उसी दौरान शिक्षा व्यवस्था में सुधार के कुछ कदम को लागू करने का फैसला लिया गया था। अब उन्ही व्यवस्थाओं को स्कूलों में लागू करने का निर्देश दिया गया है।

शिक्षा सचिव ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया है कि स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए जिले के सभी स्कूलों में कुछ गतिविधियां संचालित की जानी है। इसका क्रियान्वयन कर इसकी नियमित मानिटरिंग विभाग को उपलब्ध करायें।

  • पालक जागरूकता अभियान
  • शालाओं की ट्विनिंग
  • निकटवर्ती स्कूलों द्वारा आंगनबाड़ी को अपनाना
  • मांग आधारित प्रशिक्षण का आयोजन

जिले में इस दिशा में किये गये कामों को लेकर स्कूलों में समय समय पर समीक्षा भी विभाग की तरफ से की जायेगी।

Back to top button