हेडलाइन

ब्रेकिंग: “कांग्रेस की सरकार आयी, तो पहला काम जातीय जनगणना होगा” ओबीसी वोट बैंक पर कांग्रेस का बड़ा दांव, राहुल बोले- कांग्रेस का रिमोट आमलोगों के लिए, BJP का..

रायपुर 25 सितंबर 2023। “कांग्रेस की सरकार आयी तो कास्ट सेंशस होगा” राहुल गांधी ने बिलासपुर से लोकसभा-विधानसभा चुनाव के पहले ओबीसी वर्ग को साधाने का बड़ा दांव चल दिया है। राहुल के संबोधन में आज विधानसभा के साथ लोकसभा चुनाव का भी रंग दिखा। राहुल गांधी ने कहा है कि अगर केंद्र में कांग्रेस की सरकार आयी, तो कास्ट सेशंस होगा और फिर ओबीसी वर्ग को उनके प्रतिनिधित्व के मुताबिक लाभ दिया जायेगा। राहुल गांधी का बिलासपुर में ये ऐलान बड़े विधानसभा के साथ लोकसभा चुनावी समीकरण की तरफ इशारा कर रहा है। दरअसल बिलासपुर में ओबीसी का बड़ा वोट बैंक है। बिलासपुर संभाग की कई सीटों पर ओबीसी वोट बैंक ही निर्णायक होता है, लिहाजा सियासी समीकरण के लिहाज से भी राहुल गांधी का ये ऐलान बड़ा दांव माना जा सकता है। राहुल गांधी ने ओबीसी वर्ग के मुद्दे पर नरेंद्र मोदी को जमकर घेरा। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी बहुत ओबीसी की बात करते हैं, लेकिन उनके प्रतिनिधित्व को लेकर कुछ नहीं करते। अगर आज महिलाओं और ओबीसी को प्रतिनिधित्व देना है, तो जगगणना कराना ही होगा।

https://www.youtube.com/watch?v=VACUGjcBRqA

इससे पहले राहुल गांधी ने आज बिलासपुर में केंद्र सरकार और पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी ने आज कास्ट सेंसस की नयी बात छेड़कर राजनीति में नयी बहस छेड़ दी है। उन्होंने कहा कि देश में OBC,दलितों,महिलाओं को भागीदारी देना है, तो जातीय जनगणना कराना ही होगा। उन्होंने कहा कि हम 15 लाख वाला झूठे वादे नही करते है। हमारी सरकार आएगी हमारा पहला काम जातिगत जनगणना होगा।

राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार ने पीएम आवास का पैसा नही दिया है। उनके लिए भी आज छग की सरकार पैसा दे रही है। केंद्र की सरकार अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाती है। लेकिन हमने चुनाव के पहले जो वादा किया आज पूरा कर रहे। बीजेपी छुपकर रिमोट कंट्रोल दबाती है और जैसे रिमोट दबाती है अडानी को फायदा हो जाता है। देश में दो रिमोट कंट्रोल चल रहा है। एक कांग्रेस का रिमोट, जिससे लोगो को लाभ हो रहा है, दूसरा BJP का रिमोट, जिसे दबाने से अडानी को लाभ होता है।

पीएम मोदी जब रिमोट दबाते हैं, आडानी को एयरपोर्ट मिल जाता है। जल जमीन जंगल आडानी का हो जाता है। राहुल ने कहा कि बिलासपुर पहुँच कर आज मुझे बहुत खुशी हो रही है। मुझे यह रिमोट कंट्रोल दिया गया और कहा गया कि देखिये इसका बटन दबाइये और जैसे ही हमने बटन दबाया तो करोड़ों रुपए छत्तीसगढ़ के गरीबों के बैंक एकाउंट में गये। एक दो सेकेंड में बैंक एकाउंट में पैसा मिला।


हमने चुनाव में आपसे जो वादे किए थे। उन सभी वायदों को हमने पूरा किया। बिजली बिल हाफ, धान का उचित दाम, हमने सभी वायदों को पूरा किया
किसान न्याय योजना में हमने 21 हजार करोड़ रुपए इनपुट सब्सिडी के माध्यम से दिये। जिन किसानों के पास जमीन नहीं थी उन्हें भी हम नहीं भूले, उन्हें 7 हजार रुपए दिये। आदिवासियों को लघु वनोपजों के लिए समर्थन मूल्य दिया। वनाधिकार दिये गये। स्वास्थ्य में पांच लाख रुपए के इलाज की सुविधा दिये गये, 70 लाख परिवारों को लाभ मिला। 42 हजार वैकेंसी भरी। एक लाख 30 हजार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिया गया।


जातिगत जनगणना हिंदुस्तान का एक्सरे है इससे पता लग जाएगा कि देश में ओबीसी कितने हैं। आदिवासी कितने हैं। सामान्य वर्ग से कितने हैं। एक बार आंकड़ा आ जाएगा तो देश सबको लेकर आगे चल पाएगा।


महिलाओं को भागीदारी देनी है। सबको भागीदारी देनी है तो जातिगत जनगणना करानी होगी। आप सभी यहां दूर दूर से आये हैं आपने कीमती समय दिया इसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद। छत्तीसगढ़ में हमने जो वायदा किया वो पहले कैबिनेट में पूरा किया। हमारी सरकार गरीबों की, आदिवासियों, पिछड़ों वर्ग की सरकार है। उनके लिए कार्य करती है।

Back to top button