हेडलाइन

BREAKING: अधीर रंजन चौधरी समेत कई कांग्रेस नेता पूरे सत्र के लिए निलंबित…

नई दिल्ली 18 दिसंबर 2023 संसद की सुरक्षा में चूक को लेकर सोमवार को भी विपक्षी दल अपनी मांग को लेकर अड़े रहे. इसको लेकर लोकसभा और राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ. इस बीच लोकसभा स्पीकर ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी समेत कई और सांसदों को लोकसभा से शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया.

बिरला को संबोधित पत्र में चौधरी ने लिखा, लोकसभा अध्यक्ष के रूप में जिनके अधिकार और नियंत्रण में संसद भवन के परिसर की सुरक्षा है. आपने 13 दिसंबर, 2023 को संसद भवन में हुई निर्लज्ज और एक तरह से विचित्र सुरक्षा उल्लंघन की घटना की गहराई से जांच के लिए एक उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया है. उन्होंने स्पीकर से विपक्षी सांसदों का निलंबन रद्द करने का भी आग्रह किया क्योंकि वे केंद्र से स्पष्टीकरण की मांग कर रहे थे.

उन्होंने आगे लिखा, ‘चूंकि मामले की गंभीरता इस तथ्य में निहित है, जो हमारी अपनी सुरक्षा से संबंधित है, विपक्ष के सदस्यों का कर्तव्य है कि वे सरकार से स्पष्टीकरण मांगें और उम्मीद करें कि तत्काल सुधारात्मक उपाय किए जाएं. इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि जिन सदस्यों को “अनियमित आचरण” के कारण निलंबित कर दिया गया था, वे बहुत ही परेशान करने वाले मुद्दों पर सरकार से स्पष्टीकरण के लिए दबाव डाल रहे थे, मेरे लिए, उनकी चिंताओं और दृष्टिकोणों पर उन्हें सुनना उचित प्रतीत होता है. मेरा आग्रह है कि इस मामले को समग्र रूप से फिर से देखा जाए और निलंबन को रद्द करने और सदन में व्यवस्था बहाल करने के लिए उचित कार्रवाई की जाए.

Back to top button