बिग ब्रेकिंग

ब्रेकिंग: पुरानी पेंशन योजना लागू…..कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात….2004 के बाद नियुक्त कर्मचारियों को भी मिलेगा लाभ… पढ़िये और क्या-क्या हुई घोषणाएं

 

जयपुर 23 फरवरी 2022। राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है। खास बात यह है कि राजस्थान में पुरानी पेंशन लागू करने की बरसों पुरानी कर्मचारियों की मुराद भी पुरी हो गई है। आज राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश का आम बजट पेश किया, इस दौरान उन्होंने कर्मचारियों के लिए सौगातों की झड़ी लगा दी।

खास बात यह है कि अब राज्य में 2004 के बाद नियुक्त कर्मचारियों को भी पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। इसके लिए बजट में अलग से प्रावधान किए गए हैं।

बजट पेश करने के बीच राजस्थान विधानसभा उस समय तालियों और टेबल की आवाजों से गूंज उठा, जब सीएम अशोक गहलोत ने कर्मचारियों की वेतन कटौती का 2017 का फैसला वापस लिया. इससे सरकार पर 1000 करोड़ का भार आएगा. वंचित कर्मचारियों को 7वें वेतनमान की घोषणा की गई है. कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना पर सबसे ज्यादा देर टेबल बजाकर विधायकों ने स्वागत किया.

बता दें कि सीएम गहलोत ने अपने बजट में घोषणा की कि प्रदेश में पुरानी पेंशन योजना फिर से लागू होगी. 1 जनवरी 2004 के बाद की नियुक्तियों को भी मिलेगा. प्रदेश में दस हजार नए होमगार्ड की भर्ती होगी. मानदेय कर्मियों के मानदेय में 1 अप्रैल 2022 से 20% वृद्धि की घोषणा की गई है.

कर्मचारियों के लिए 2013 की एसीपी व्यवस्था लागू करने की घोषणा की गई. गैर अधिस्वीकृत पत्रकारों के लिए भी 50 लाख बीमा की घोषणा की गई है. पत्रकार अधिस्वीकरण योजना का सरलीकरण होगा.

Back to top button