बिग ब्रेकिंग

ब्रेकिंग : फिल्म कश्मीर फाइल्स के डायरेक्टर को मिली Y कैटेगरी की सुरक्षा…. जानिये कितने जवान तैनात होंगे सुरक्षा में

नयी दिल्ली 18 जनवरी 2022। फिल्म द कश्मीर फाइल्स के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री को सरकार ने वाई कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान कर दी है. उनकी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर लगातार बड़ा बिजनेस कर रही है. विवेक अग्निहोत्री ने कश्मीरी पंडितों पर हुए जुल्मों की दास्तान की कहानी अपनी फिल्म में दिखाई है. जिसके बाद पूरी दुनिया के सामने ये सच एक बार फिर सामने आ गया है कि कैसे आतंकवादियों ने बंदूक की नोक पर वहां पीढ़ियों से बसे कश्मीरी पंडितो के रातों-रात बेघर कर दिया था.

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Film director Vivek Agnihotri has been given &#39;Y&#39; category security with CRPF cover pan India: Government Sources<br><br>(File photo) <a href="https://t.co/63l1B0BlMz">pic.twitter.com/63l1B0BlMz</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href="https://twitter.com/ANI/status/1504704649680818177?ref_src=twsrc%5Etfw">March 18, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

इंटेलिजेंस ब्यूरो के थ्रेट परसेप्शन रिपोर्ट के आधार पर गृह मंत्रालय ने यह सुरक्षा विवेक को दी है. Y कैटेगरी की सुरक्षा में कुल 8 सुरक्षाकर्मी शख्स की सुरक्षा के लिए तैनात किए जाते हैं. इसमें जिस वीआईपी को सुरक्षा दी जाती है, उसमें पांच आर्म्ड स्टैटिक गार्ड उसके घर पर लगाए जाते हैं. साथ ही तीन शिफ्ट में तीन पीएसओ सुरक्षा प्रदान करते हैं।

आइए जानते हैं, क्या होती है Y श्रेणी सुरक्षा: 
भारत में सुरक्षा की श्रेणी खतरे के स्तर के साथ-साथ रसूख भी मानी जाती है। केंद्रीय गृह मंत्रालय, इंटेलीजेंस ब्यूरो (आईबी) की सिफारिश पर हर साल विशिष्ट लोगों की सुरक्षा की समीक्षा करता है। खतरे के स्तर को देखते हुए विशिष्ट और अति विशिष्ट लोगों को विभिन्न स्तर की सुरक्षा दी जाती है।  देश में वीआईपी सुरक्षा को ध्यान में रखकर उन्हें अलग-अलग श्रेणी की सुरक्षा दी जाती है। सरकार के पास यह निर्णय लेने का अधिकार होता है कि वह बड़े नेताओं और अधिकारियों को किस प्रकार की सुरक्षा देगी। भारत में सुरक्षा व्यवस्था को अलग-अलग श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। इसमें एसपीजी सुरक्षा, जेड प्लस, जेड, वाई और एक्स श्रेणी शामिल है। वाय श्रेणी सुरक्षा का तीसरा स्तर होता है। कम खतरे वाले लोगों को यह सुरक्षा दी जाती है। इसमें कुल 11 सुरक्षाकर्मी शामिल होते हैं। जिसमें दो पीएसओ (निजी सुरक्षागार्ड) और एक या दो कमांडो तैनात होते हैं। देश में सबसे ज्यादा लोगों को वाई श्रेणी की सुरक्षा दी गई है।

Back to top button