हेडलाइन

ब्रेकिंग: सहायक शिक्षकों के प्रमोशन का प्रस्ताव तैयार, फेडरेशन को अधिकारियों ने दिखाया प्रस्ताव, इन मामूली फेरबदल के बाद भेजा गया सरकार के पास

रायपुर 5 नवंबर   2023। सहायक शिक्षकों की पदोन्नति से जुड़ी बड़ी है। सहायक शिक्षकों की पदोन्नति का चिर प्रतिक्षित प्रस्ताव तैयार हो गया है। सहायक शिक्षकों को प्रमोशन के लिए एक बार फिर से नियमों को शिथिल किया गया। वन टाइम रिलेक्शसेशन की तर्ज पर ही सहायक शिक्षकों की प्रमोशन की प्रक्रिया होगी। हालांकि राज्य सरकार ने जो प्रस्ताव तैयार किया था, उसमें चार वर्ष की अनिवार्यता रखी गयी थी, लेकिन फेडरेशन के प्रांतीय अध्यक्ष मनीष मिश्रा की अगुवाई वाले प्रतिनिधिमंडल ने प्रमुख सचिव से मुलाकात के दौरान उसमें संशोधन कराते हुए पूर्व की भांति 3 साल रखने का अनुरोध किया, जिसे विभाग ने मानते हुए, प्रमोशन में अनुभव की सीमा को 3 साल ही कर दिया।

अब इस प्रस्ताव को शिक्षा मंत्री को भेजा जा रहा है, शिक्षा मंत्री के हस्ताक्षर के बाद ये प्रस्ताव मुख्यमंत्री सचिवालय को भेजा जायेगा। एक-दो दिनों में कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लग जायेगी। इससे पहले मुलाकात के दौरान सहायक शिक्षक समग्र फेडरेशन ने कहा कि अगर पदोन्नति में अनुभव की सीमा को चार साल किया गया, तो कई शिक्षक प्रमोशन का लाभ से वंचित रह जायेंगे, जिसके बाद प्रमुख सचिव ने फेडरेशन के अनुरोध को स्वीकार करते हुए चार साल की अनुभव सीमा को घटाकर तीन साल करने की रजामंदी दे दी।

फेडरेशन ने अधिकारियों के सामने ये बातें भी रखी कि, इसके बाद भी कुछ शिक्षक प्रमोशन से वंचित रह जायेंगे, जिनके संदर्भ में विभाग की क्या कार्ययोजना है, जिस पर अधिकारियों ने बताया कि सीधी भर्ती के भी आधे पद सहायक शिक्षकों के प्रमोशन से भरने की अनुमति दी गयी है। जिसके बाद प्रमोशन के उपरांत बचे रहने वाले सहायक शिक्षकों की संख्या काफी कम हो जायेगी। उसके बाद भी अग 7-8 हजार पद अगर बचे रह गये, तो उनके बारे में भी विभाग कुछ योजना तैयार कर लाभ दिलायेगा।  

Back to top button