क्राइम

CG : ढाई करोड़ की प्राचीन मूर्ति के साथ 3 तस्कर गिरफ्तार,उड़ीसा से 10वीं-11वीं शताब्दी की मूर्ति चोरी कर MP में खपाने की फिराक में थे तस्कर

महासमुंद 23 सितंबर 2023। महासमुंद पुलिस ने 10वीं-11वीं शताब्दी की प्राचीन मूर्तियों की तस्करी करने वाले तीन शातिर तस्करों को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि पुलिस कि गिरफ्त में आये शातिर तस्करों ने उड़ीसा से इन प्राचीन मूर्तियों की चोरी कर इसे खपाने की फिराक में घुम रहे थे। तस्करों के पास से जब्त मूर्ति की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब ढाई करोड़ रूपये बतायी जा रही है। महासमुंद पुलिस ने इन कीमती मूर्तियों के साथ 3 तस्करों को गिरफ्तार किया है, जबकि एक अन्य आरोपी फरार हो गया, जिसकी सरगर्मी से तलाश की जा रही है। बताया जा रहा है कि पुलिस की गिरफ्त में आये सभी तस्कर इंदौर के रहने वाले है, जिन्होने उड़ीसा से मूर्ति चोरी करने के बाद उसे एमपी में खपाने के लिए ले जा रहे थे।

जानकारी के मुताबिक महासमुंद जिला की सिंघोड़ा थाना पुलिस और साइबर सेल की टीम चुनाव के मद्देनजर वाहनों की चेकिंग कर रहे थे। रेहटीखोल चेक पोस्ट पर गाड़ी चेकिंग के दौरान ओडिशा की तरफ से आ रही तेज रफ्तार कार क्रमांक एमपी 09 टीबी 5054 को रूकवाया गया। ड्राइवर ने पुलिस को देखकर गाड़ी को रोकने के बाद भागने लगे। जिसके बाद पुलिस ने उन्हें दौड़ाकर पकड़ लिया। कार में 4 लोग सवार थे। पुलिस ने इनमें 3 लोगों को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया। वहीं कार में सवार इंदौर निवासी हासिम खान मौके से भागने में सफल हो गया। इसके बाद पुलिस ने कार की चेकिंग के दौरान एक बड़ी और एक छोटी अष्ट धातु से बनी बौद्ध धर्म के देवता अवलोकितेश्वर पद्मपाणी की प्राचीन मूर्ति बरामद की।

पुलिस की गिरफ्त में आये आरोपी बलराम यादव, सुरेंद्र पाल, सुधीर अहिर से पूछताछ की, तो उन्होंने बताया कि ओडिशा के अंगुल जिले के एक मंदिर से मूर्ति चुराकर इंदौर ले जा रहे थे। तीनों आरोपी इंदौर के ही निवासी हैं। इसके बाद पुलिस ने रायपुर पुरातत्व विभाग को सूचित किया गया। पुरातत्व विभाग के अधिकारी ने बौद्ध धर्म के देवता अवलोकितेश्वर पद्मपाणी की प्राचीनतम मूर्ति होने की पुष्टि की। पुलिस की जांच में तस्करों की गिरफ्त से जब्त मूर्ति 10वीं और 11वीं शताब्दी की बतायी जा रही है, जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब ढाई करोड़ रूपये बतायी जा रही है। पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ सभी न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया है।

Back to top button