टॉप स्टोरीज़

CG VIDEO : शराब के नशे में धुत्त युवक ने जहरीले कोबरा को गले में लपेट लिया….मचा हड़कंप, सांप डसता उससे पहले

कोरबा 5 जुलाई 2023। कहते हैं न शराब पीने के बाद इंसान शेर बन जाता हैं और फिर वो किसी से भी भिड़ने को तैयार रहता हैं। जीं हां कुछ ऐसा ही मामला कोरबा में सामने आया हैं। यहां शराब के नशे में धुत्त एक युवक ने जहरीले कोबरा सांप को पकड़कर गले में लपेट लिया। इसके बाद वह मोहल्ले के बच्चों को सांप दिखाकर डराने लगा। घटना की जानकारी जैसे ही सर्प मित्र दल के सदस्यों को हुई, तो उन्होने मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू कर सांप को शराबी युवक से सुरक्षित छुड़ाकर जंगल में छोड़ा गया।

जहरीले सांप के साथ खिलवाड़ का ये मामला कोरबा के इमली डूग्गू क्षेत्र का हैं। बताया जा रहा हैं कि बस्ती में एक सपेरा सांप लेकर लोगों को तमाशा दिखा रहा था। इसी दौरान मोहल्ले में ही रहने वाला विजय यादव नामक युवक नशे की हालत में वहां पहुंचकर सपेरे से सांप को छीन लिया। जहरीले कोबरा सांप को छीनने के बाद युवक उसे अपने गले में लपेटकर बकायदा लोगों को सांप के जहरीले होने की जानकारी देने लगा। इस दौरान बस्ती के लोगों ने जब इस घटना को देखा, तो उन्होने आर.सी.आर.एस. सर्पमित्र दल के अध्यक्ष अविनाश यादव को घटना की जानकारी दी गयी।

इसके बाद अविनाश यादव खुद मौके पर पहुंचकर सांप का रेस्क्यू कर अपने कब्जें में लिया गया। इस दौरान जब शराबी युवक से सांप के साथ खिलवाड़ करने की जानकारी चाही गयी, तब उल्टे नशे में धुत्त युवक सपेरा से सांप को आजाद कराने की बात कहने लगा। सांप का रेस्क्यू करने के बाद सर्पमित्र दल द्वारा वन विभाग को इसकी जानकारी देने के बाद सांप को जंगल में छोड़ दिया गया। आर.सी.आर.एस. के अध्यक्ष अविनाश यादव ने बताया कि रेस्क्यू किया गया सांप कोबरा प्रजाति का हैं।

सांप के साथ ऐसे खिलवाड़ करने पर जान का खतरा होता हैं। चूकि सपेरे अक्सर सांप के दांत तोड़ देते हैं, इसलिए इस सांप के हमले से युवक बच गया। यदि यह जंगली जहरीला सांप होता, तो युवक की जान पर बन सकती थी। इस घटना के बाद एक बार फिर सर्पमित्र दल के सदस्यों ने बस्ती के लोगों को सांपों को लेकर जागरूक किया गया और कभी भी सांप निकलने पर उसके साथ खिलवाड़ या उस पर हमला ना कर उसकी जानकारी वन विभाग या सर्पमित्र दल को देने की अपील की हैं।

Back to top button