टॉप स्टोरीज़

क्या आपको भी है सिर दर्द की बीमारी? के 2 लक्षण को न करे नजर अंदाज…..

नई दिल्ली 12 जुलाई 2022 हमारा शरीर सौ मिलियन (100,000,000,000,000) से अधिक कोशिकाओं से बना है. हर प्रकार का कैंसर कोशिका सेल्स को ही प्रभावित करता है और कोई भी कैंसर एक कोशिका या कोशिकाओं के छोटे समूह से शुरू होता है. सभी ब्रेन कैंसर, ट्यूमर होते हैं लेकिन सभी ब्रेन ट्यूमर कैंसर नहीं होते. बिना कैंसर वाले ब्रेन ट्यूमर को हल्का ब्रेन ट्यूमर (Benign brain tumors) कहा जाता है.

आज के समय में काफी लोगों को ब्रेन ट्यूमर की समस्या देखी जा रही है. ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि के कारण होता है. ब्रेन ट्यूमर 130 से अधिक प्रकार का होते हैं. ट्यूमर मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी के किसी भी हिस्से में बन हो सकते हैं. इन ट्यूमर्स के नाम उनके द्वारा जिस कोशिका की असामान्य ग्रोथ होती है उनके ऊपर रखे जाते हैं. ट्यूमर आगे चलकर कैंसर का रूप भी ले लेते हैं ब्रेन ट्यूमर के लक्षण काफी दुर्लभ होते हैं जिन्हें कई बार लोग अनदेखा कर देते हैं लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए. तो आइए ब्रेन ट्यूमर के क्या लक्षण हो सकते हैं? यह भी जान लेते हैं.

ट्यूमर और कैंसर को ऐसे समझें

हल्का ब्रेन ट्यूमर आमतौर पर धीरे-धीरे बढ़ता है और ये मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकता है. यह मस्तिष्क को छोटा भी कर सकते हैं जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं. मेनिंगियोमा, वेस्टिबुलर श्वानोमा और पिट्यूटरी एडेनोमा हल्के ट्यूमर होते हैं.

इनमें मेनिंगियोमा ब्रेन ट्यूमर कैंसर का प्रकार होता है. ये आम तौर पर तेजी से बढ़ता है और मस्तिष्क पर हमला करता है. यह ब्रेन कैंसर जानलेवा हो सकता है. मस्तिष्क में या उसके आस-पास के एरिया में होने वाले जानलेवा ट्यूमर न्यूरोब्लास्टोमा, चोंड्रोसारकोमा और मेडुलोब्लास्टोमा हैं.

Back to top button