हेडलाइन

CG : रायपुर AIMS में करोड़ों का गबन, फाइनेंस एंड अकाउंट विभाग के अफसरों ने डाॅक्टरों के इस नियम में कर दिया खेल, जानिये क्या है पूरा मामला….

रायपुर 9 अक्टूबर 2023। राजधानी रायपुर के एम्स में करोड़ों रूपये के गबन का मामला सामने आया है। यहां के फाइनेंस एंड अकाउंट विभाग में फर्जीवाड़ा कर करीब 5 करोड़ रुपये का घोटाला किये जाने की जानकारी सामने आ रही है। इस खुलासे के बाद एम्स की तरफ से गठित तीन सदस्यीय टीम ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। शुरुआती जांच में ही 30 लाख रुपये की गड़बड़ी सामने आयी है। जांच टीम पांच वर्षों के दस्तावेजों को खंगाल रही है, जिसमें करोड़ों रूपये के गबन होने की आशंका है।

दरअसल पूरा मामला रायपुर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में नौकरी छोड़ने से पहले डाॅक्टरों के नोटिस पीरिएड से जुड़ा हुआ है। बताया जा रहा है कि एम्स में नौकरी करने के दौरान यदि कोई डाॅक्टर नौकरी छोड़ता है, तो उसे तीन महीने पहले इस बात की जानकारी देनी होती है। तीन महीने के नोटिस पीरिएड के पूरा किए बिना यदि बीच में कोई डाॅक्टर नौकरी छोड़ता है, तो उसे नोटिस पीरिएड के बचे दिनों में बनने वाले वेतन की राशि का भुगतान विभाग में जमा कराने का प्रावधान है। लेकिन एम्स के बहुत से डाक्टरों ने नोटिस पीरिएड में ही नौकरी छोड़ दी।

ऐसे में यहां के फाइनेंस एंड अकाउंट विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने डाॅक्टरों द्वारा जमा किये जाने वाले नोटिस पीरिएड के पेमेंट में दो प्रकार से खेल कर दिया। पहला डाक्टरों से राशि लेकर नई रसीद के बदले तीन-चार वर्ष पुरानी रसीद दे दी और उस राशि को एम्स के खाते में जमा ही नहीं किया। दूसरा जिन डाक्टरों ने डिमांड ड्राफ्ट जमा किया, उन्हें कुछ समय बाद लेनदेन करके डिमांड ड्राफ्ट डाॅक्टरों को फिर से वापस लौटा दिया और इस राशि का गबन कर लिया गया। इस सनसनीखेज मामले का खुलासा होने के बाद एम्स में हड़कंप मचा हुआ है। एम्स के निदेशक डाॅ.अजय सिंह ने बताया कि इस मामले की पूरी जानकारी ली जा रही है। जांच में जो भी दोषी पाए जाएंगे, उनपर नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी।

Back to top button