बिग ब्रेकिंग

CG: मंत्रीजी का डर: मंत्री अमरजीत भगत ने लिखा CM भूपेश को पत्र…..एल्युमिना रिफाइनरी फैक्ट्री रद्द करने की मांग….लिखा- इससे हमें और पार्टी को नुकसान होगा

रायपुर 6 नवंबर 2021। सरगुजा के बतौली ब्लॉक में प्रस्तावित एल्यूमीनियम फैक्ट्री को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। प्लांट को लेकर ग्रामीण काफी नाराज है, लिहाज़ा खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर प्लांट की अनुमति को निरस्त करने की मांग की है। सीतापुर विधायक अमरजीत भगत को आशंका है कि लोगों के गुस्से का खामियाजा चुनाव में चुकाना पड़ सकता है। इससे पहले सरगुजा में माइनिंग को लेकर भी ग्रामीणों की नाराजगी सामने आई थीं

खाद्य एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को एक पत्र लिखा है। इसमें सरगुजा के बतौली ब्लॉक में प्रस्तावित एल्यूमीनियम फैक्ट्री की अनुमति रद्द करने की मांग की गई है। खाद्य मंत्री ने कहा, ग्रामीणों विरोध के बाद भी फैक्ट्री खुली तो उन्हें और पार्टी को नुकसान होगा। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने पत्र में लिखा है कि , सरगुजा के बतौली ब्लॉक के चिरंगा में मां कुदरगढ़ी एल्युमिना रिफाइनरी प्रस्तावित है। चिरंगा, मांजा, लैगू, पोड़ीकला, झरगंवा और करदना गांव के लोग इस प्लांट का लगातार विरोध कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय में एक याचिका भी दायर किया गया है। खाद्य मंत्री ने लिखा,

“मेरे विधानसभा क्षेत्र की जनता में प्लांट की स्थापना से भारी आक्रोश है। वहां लगातार धरना-प्रदर्शन हो रहा है।
इस असंतोष से राजनीतिक रूप से मुझे और पार्टी को नुकसान होगा। खाद्य मंत्री ने इन परिस्थितियों का हवाला देकर मां कुदरगढ़ी एल्युमिना रिफाइनरी प्राइवेट लिमिटेड को दी गई अनुमति को निरस्त करने का कष्ट करेंगे”

आपको बता दें कि सरगुजा जिले के बॉक्साइट बहुल मैनपाट के नजदीक बतौली ब्लॉक में प्रस्तावित मां कुदरगढ़ी एल्युमिना रिफाइनरी प्राइवेट लिमिटेड प्रस्तावित है। इसकी क्षमता 2.25 लाख टन प्रति वर्ष की है। इस प्लांट में फिनिश स्पेशल ग्रेड एल्यूमिना बनाया जाना है। इसके साथ ही 25 मेगावॉट कैप्टिव सौर ऊर्जा संयंत्र भी लगाया जाना है।

 

Back to top button