क्राइम

CG – सर्वमंगला मंदिर के हसदेव घाट से धड़ल्ले से हो रहा रेत का अवैध खनन,ठेका कंपनी पर अवैध खनन का आरोप, खनिज विभाग ने कहा…..

कोरबा 1 जून 2022 । कोरबा में खनन माफिया एक बार फिर सिर उठाते नजर आ रहे हैं। यहां सर्वमंगला मंदिर से कुछ दूरी पर रात के अंधेरे में हसदेव नदी में एक-दो नही बल्कि चार-चार जेसीबी मशीन लगाकर रेत का अवैध खनन कर चोरी का रेत खपाये जाने की जानकारी सामने आ रही हैं। मामला सामने आने के बाद अब खनिज विभाग अवैध खनन पर सख्ती से कार्रवाई करने का दावा कर रहा हैं।

गौरतलब है कि जिले में अवैध खनन और परिवहन को लेकर जिला प्रशासन लगातार सख्ती बरते हुए है। आलम ये हैं कि कोल माफियाओं पर लगातार बड़ी कार्रवाई कर जिला प्रशासन ने उनकी कमर तोड़ दी हैं। इन सारी कार्रवाई के बाद अब एक बार फिर रेत के अवैध खनन का मामला सामने आया हैं। शहर से लगे सर्वमंगला मंदिर के समीप से हसदेव नदी में जेसीबी मशीन लगाकर बड़े पैमाने पर रेत का अवैध खनन कर हसदेव नदी का सीना छलनी किया जा रहा हैं। पुरानी बस्ती के लोगों ने आरोप लगाया है कि रात होते ही ठेका कंपनी एक-दो नही बल्कि चार-चार जेसीबी मशीन और 15 से 20 हाईवा ट्रक लगाकर अवैध रेत का खनन और परिवहन करते हैं।

सर्वमंगला स्थित हसदेव नदी के कई हिस्सों में अंधाधुन खनन से नदी की गहराई लगातार बढ़ती जा रही हैं, जिससे स्थानीय लोगों को अब बड़ी घटना होने का डर सताने लगा हैं। रात के वक्त होने वाले इस अवैध खनन की जानकारी जब खनिज विभाग के उप संचालक एस.एस.नाग से जानकारी चाही गयी, तो उन्होने बताया कि पिछले दिनों ही रेल्वे का काम कर रही ठेका कंपनी आर.एम.एन. पर इसी क्षेत्र में अवैध मिटटी खनन के मामले में विभाग की ओर से कार्रवाई की गयी हैं। रात के वक्त अगर सर्वमंगला स्थित हसदेव घाट से रेत का खनन किया जा रहा है तो ये गंभीर प्रकरण हैं। उप संचालक एस.एस.नाग ने अवैध खनन पर सख्ती के साथ कड़ी कार्रवाई करने की बात कही हैं।

हम आपको बता दे किं उरगा से कुसमुंडा पैकेज-2 रेल लाईन और ब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा हैं। जिसमें क्षेत्र से अवैध तरीके से रेत और मिटटी का खनन कर बड़े पैमाने पर खपाने की जानकारी सामने आ रही हैं। 15 जून से प्रदेश भर के रेत घाट बंद हो जायेगें। ऐसे में ठेका कंपनिया रात के अंधेरे में अवैध खनन कर शासन प्रशासन को लाखों रूपये का राजस्व नुकसान पहुंचाने में लगी हुई हैं। वही दूसरी तरफ इस अवैध खनन पर माईनिंग विभाग सख्ती से कार्रवाई करने का दावा कर रहा हैं। ऐसे में अब ये देखने वाली बात होगी कि माईनिंग विभाग की कार्रवाई के बाद अवैध खनन पर रोक लग पाती है, या फिर ये कारोबार ऐसे ही जारी रहेगा, ये तो आने वाला वक्त ही बतायेगा।

Back to top button