टॉप स्टोरीज़

CG: INDUSTRY NEWS – NTPC कोरबा संयंत्र ने स्थापित किया कीर्तिमान, 12 दिन पहले ही लक्ष्य कर दिया ब्रेक, पॉवर जनरेशन में लगाातार 11 महीने तक देश में नंबर-1 का बनाया रिकार्ड

कोरबा 21 मार्च 2022 । देश को रौशन करने के साथ ही सबसे सस्ती बिजली बनाने के क्षेत्र में कोरबा का NTPC संयंत्र एक बार फिर समय से पहले बिजली उत्पादन का लक्ष्य पूरा कर नया कीर्तिमान हासिल किया है। पिछले 11 महीने के रिकार्ड पर गौर करे तो सर्वाधिक बिजली उत्पादन कर देश भर के पॉवर प्लांटों में NTPC कोरबा संयंत्र ने अपना पहला स्थान बनाने का रिकार्ड कायम रखा है।

उर्जा नगरी के नाम से मशहूर कोरबा जिला में कई पावर प्लांट संचालित है, लेकिन कोरबा में संचालित NTPC संयंत्र पिछले 40 वर्षो से हर साल नये कीर्तिमान लिखने की दिशा में अग्रसर है। जीं हां देशभर में सबसे सस्ती बिजली बनाने वाला कोरबा जिले का एनटीपीसी संयंत्र ने वित्तीय वर्ष से पहले ही अपने लक्ष्य को ब्रेक कर दिया है। 2600 मेगावाट बिजली उत्पादन करने वाले एनटीपीसी संयंत्र को वर्ष 2021-22 में 90.03 पीएलएफ के साथ 20 हजार 506 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन संयंत्र ने 19 मार्च 2022 को ही 93.31 प्रतिशत प्लांट लोड फैक्टर के साथ 20 हजार 554.7 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादन कर अपने लक्ष्य को ब्रेक कर दिया है।

एनटीपीसी के कार्यकारी दिनेशक बिश्वरूप बसू ने बताया कि एनटीपीसी का संयंत्र 40 साल पुराना है, बावजूद इसके समय समय पर प्लांट के मैटनेंस और अपग्रेडेशन से प्लांट लगातार नये कीर्तिमान हासिल कर रहा है। उन्होने बताया कि एनटीपीसी संयंत्र की एक यूनिट को अभी मेंटनेंस के लिए ओव्हर आयलिंग पर है, जो कि आगामी 23 मार्च से उत्पादन में वापस आ जायेगा। बावजूद इसके 12 दिन पहले ही हमारी टीम ने लक्ष्य को हासिल कर लिया है। कार्यकारी निदेशक बिश्वरूप बसू ने बताया कि एनटीपीसी कोरबा संयंत्र पूरे देश में पिछले 11 महीने से पावर जनरेशन के क्षेत्र में पहले नंबर पर बना हुआ है।

वित्तीय वर्ष के अंतिम माह में संयंत्र के एक यूनिट को ओव्हर आयलिंग के लिए उत्पादन से बाहर करने के कारण मौजूदा वक्त में एनटीपीसी कोरबा संयंत्र देश में दूसरे नंबर पर और सभी एनटीपीसी संयंत्र में नंबर एक के पायदान पर अपना स्थान बनाये हुए है। एनटीपीसी के ईडी ने आश्वस्त किया कि वित्तीय वर्ष के अंत तक संयंत्र 93.5 पीएलएफ के साथ पॉवर जनरेशन करने में सफल होगें।

Back to top button