जॉब/शिक्षा

पहली नौकरी के लिए 13 युवाओं ने पहली बार प्लेन से भरी उड़ान, DDU GKY में ट्रेनिंग पूरी कर चेन्नई में मिली है इन्हे जॉब

रायपुर। DDU GKY से ट्रेनिंग लिये युवाओं की खुशियों का ठिकाना नहीं है। ट्रेनिंग के तुरंत बाद जहां कंपनियों ने उनके हाथों में ज्वाइनिंग लेटर थमाया, तो वहीं नौकरी पर ज्वाइनिंग के लिए फ्लाइट की टिकट भी मिल गयी। एक तो पहली-पहली नौकरी और उस पर पहली बार हवाई सैर, … इन दो खुशियों पर ट्रेनिंग पाये 13 अभ्यर्थियों की खुशियों का ठिकाना नहीं है। मंगलवार को 13 अभ्यर्थियों की टीम कामयाबी की मंजिल छूने रायपुर एयरपोर्ट से उड़े, तो चेहरे पर खुशियां और संतोष के साथ दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के प्रति धन्यवाद के स्वर साफ महसूस हो रहे थे। इन युवाओं की प्रशिक्षण पूरा करने के बाद फ्लिपकार्ट, चेन्नई में नौकरी लगी है।

इन DDU-GKY प्रशिक्षुओं के ग्रुप को रायपुर में स्वामी विवेकानंद एअरपोर्ट पर संयुक्त मिशन संचालक, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन श्री आर के झा ने ऑफर लेटर और यात्रा के टिकट सौंप कर शुभकामनाओं सहित रवाना किया। संयुक्त मिशन संचालक श्री आर के झा ने युवाओं को सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने पर बधाई दी। उन्होंने कहा ” हम इनके सुखद भविष्य की कामना करते हैं। ये बच्चे ऊंचाइयों तक पहुंचें और जीवन में आगे बढ़ें।”

नौकरी ज्ज्वॉइन करने चेन्नई जा रही बलौदा बाज़ार की किरण साहू ने कहा ” ये मेरे जीवन का एक सुनहरा मौका है और ये DDU-GKY की वजह से संभव हो पाया है।”

ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों के इन युवाओं ने दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के तहत कार्यक्रम क्रियान्वयन एजेंसी Quess corp. Ltd.एवं VK Jain Agro Exim Pvt Ltd से रिटेल सेक्टर में 6 महीने की ट्रेनिंग ली है। दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के प्रयासों से उनकी ये पहली नौकरी की पहली यात्रा वो हमेशा याद रखेंगे। इस यात्रा में शमिल कविता कहती हैं ” ये मेरी पहली विमान यात्रा है और मैं बहुत खुश हूं, शुक्रिया DDU -GKY।”

इन युवाओं की कहानी और उनके अनुभव छत्तीसगढ़ के अन्य युवाओं को प्रेरित कर सकते हैं। इन युवाओं के जीवन में उनकी पहली नौकरी की शुरुआत एक महत्वपूर्ण कदम है और ये युवा इस उपलब्धि पर गर्व महसूस कर रहे हैं।

Back to top button