जॉब/शिक्षाबिग ब्रेकिंग

Vyapam Exam : अगले महीने 10 जून से शुरू होगी अलग-अलग विभागों के लिए भर्ती परीक्षाएं, देखिये अलग-अलग पदों के लिए कब-कब व्यापम लेगा परीक्षाएं

रायपुर, 12 मई 2023। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा वर्ष 2023-24 में छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज (व्यापार एवं विकास) सहकारी संघ मर्यादित, संचालनालय पशु चिकित्सा सेवाएं एवं कार्यालय श्रमायुक्त के अंतर्गत विभिन्न भर्तियों के लिए प्रस्तावित परीक्षा कार्यक्रम का निर्धारण कर दिया है।
सहायक प्रबंधक (उपार्जन, निर्माण, प्रक्रिया) भर्ती परीक्षा 2023 तथा सहायक प्रबंधक (प्रबंधन) भर्ती परीक्षा के आनलाइन आवेदन 12 मई से 29 मई तक भरे जा सकेंगे। इसके त्रुटि सुधार की तिथि 30 मई से 1 जून तक रहेगी। 5 जून को प्रवेश पत्र जारी किये जाएंगे। 11 जून को दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी भर्ती परीक्षा 2023 के आनलाइन आवेदन 12 मई से 29 मई तक भरे जा सकेंगे। इसके त्रुटि सुधार की तिथि 30 मई से 1 जून तक रहेगी। इसके लिए 9 जून को प्रवेश पत्र जारी किये जाएंगे। इसकी परीक्षा 17 जून को होगी।

सहायक श्रम पदाधिकारी, श्रम निरीक्षक एवं श्रम उपनिरीक्षक भर्ती परीक्षा 2023 के आनलाइन आवेदन 12 मई से 29 मई तक किये जाएंगे। इसके त्रुटि सुधार की तिथि 30 मई से 1 जून तक है। प्रवेश पत्र जारी करने की तिथि 10 जून होगी। इसके लिए प्रवेश परीक्षा 18 जून को होगी। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुरूप इन परीक्षाओं के लिए छत्तीसगढ़ के स्थानीय निवासी प्रतिभागियों से किसी तरह का प्रवेश शुल्क नहीं लिया जाएगा।

व्यापम ने बीएड और डीएलएड में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 13 मई से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी, जो 28 मई तक चलेगी। परीक्षा 17 जून को होगी। बीएड और डीएलएड के अलावे बीएससी नर्सिंग और पोस्ट बेसिक नर्सिंग के लिए भी आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। 13 मई से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी और 24 जून को परीक्षा होगी।

12489 पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गयी है। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 23 मई रखी गयी है। वहीं 24 से 26 मई तक त्रुटि सुधार किया जा सकेगा। 2 जून को परीक्षार्थियों के लिए प्रवेश पत्र अपलोड कर दिया जायेगा। वहीं 10 जून को संभावित तौर पर परीक्षा की तिथि रखी गयी है। पहली पाली में शिक्षकों की परीक्षा और दूसरी पाली में सहायक शिक्षकों की परीक्षा होगा। व्यापम ने परीक्षा के लिए 30 केंद्र निर्धारित किये हैं।

वन विभाग के 1920 रिक्त पदों पर भर्ती

वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा बड़े पैमाने पर विभिन्न संवर्ग में 1920 रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इनमें वन एवं वन्य प्राणियों के प्रबंधन एवं संरक्षण को सुदृढ़ करने के लिए वन रक्षकों के 1525 रिक्त पदों की भर्ती की स्वीकृति जारी की गई है। इसके साथ ही वन विभाग के प्रशासनिक इकाईयों में विभागीय एवं कार्यालयीन कार्यों को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से सहायक ग्रेड-3 के 187, डाटा एण्ट्री ऑपरेटर के 30, शीघ्र लेखक के 34, वाहन चालकों के 144 पद सहित कुल 395 पद शामिल किए गए हैं।

गौरतलब है कि राज्य सरकार के निर्देश पर त्वरित पहल करते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर कुशल के मार्गदर्शन में वन विभाग द्वारा उक्त पदों पर शासन से स्वीकृति प्राप्त होने के तत्काल बाद इन पदों की भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। वन विभाग द्वारा रिक्त पदों की भर्ती की प्रक्रिया को पारदर्शिता एवं त्वरित गति से करने के उद्देश्य से वनरक्षक, सहायक ग्रेड-3, डाटा एन्ट्री ऑपरेटर, शीघ्रलेखकों के पदों की भर्ती छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के माध्यम से किए जाने का निर्णय लिया गया है।

Back to top button