शिक्षक/कर्मचारीहेडलाइन

CG NEWS : सांसद की शिकायत के बाद DEO आफिस में लगा ताला,शिक्षा विभाग में हुए इस मामले को लेकर सांसद ने मुख्य सचिव से की शिकायत…..

रायगढ़ 5 फरवरी 2023। रायगढ़ जिला में स्कूल शिक्षा विभाग में फर्नीचर खरीदी में भ्रष्टाचार किये जाने की शिकातय सांसंद गोमती साय ने की हैं। मुख्य सचिव को किये गये इस शिकायत में सांसद ने डीएमएफ और सीएसआर मद से हुए खरीदी में जमकर मनमानी और बंदरबांट किये जाने का आरोप शिक्षा विभाग पर लगाया गया हैं। उधर शनिवार को छुटटी के बाद भी आफिस खोले जाने पर सांसद की शिकायत पर डीइ्रओं के कार्यायल पर ताला लगा दिया गया हैं।

जानाकरी के मुताबिक सांसद गोमती साय ने मुख्य सचिव को शिक्षा विभाग में गड़बड़ी को लेकर पत्र लिखा था। पूर्व डीईओ आर.पी. आदित्य पर आरोप लगाते हुए कहा गया था कि संसदीय क्षेत्र की जानकारी मांगी गई थी, लेकिन डीईओ द्वारा एक माह बाद जानकारी दी गई। मैदानी इलाकों के स्कूलों में पदस्थ कर्मचारियों को अटैच कर लंबे समय तक रखे जाने 2020-21 में 4 फर्म से 1 करोड़ 21 लाख रुपए से खरीदे गए फर्नीचर के गुणवत्ताहीन होने का आरोप लगाया गया हैं। सांसद ने पत्र में सारे फर्नीचर अनुपयोगी हो चुके हैं। 2018 से लेकर 2021 में विभाग और डीएमएफ से मिली रकम में गड़बड़ी सामने आने की बात भी कही गई। शिक्षा गुणवत्ता को लेकर भी कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं।

मामले में मुख्य सचिव से डीईओ के खिलाफ शिकायत कर उच्च स्तरीय व निष्पक्ष जांच करने की मांग की गई थी। इस मामले में सीएस ने लोक शिक्षण संचनालय के माध्यम से बिलासपुर संभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर को जांच करने की जिम्मेदारी दी है। कहा जा रहा है कि 8-9 फरवरी को इस मामले में ज्वाइंट डायरेक्टर जांच करेंगे। शनिवार को छुट्‌टी होने के बावजूद पूर्व के अफसर रायगढ़ कार्यालय पहुंचे थे। कार्यालय के भी कुछ कर्मचारियों के प्रकरण में लिप्त होने की बात कही जा रही है। लेकिन इसकी सूचना जैसे ही सांसद कार्यालय पहुंची। फिर से शिकायत प्रशासन के बड़े अफसरों को की गयी। इसके बाद डीईओ कार्यालय को बंद करने के लिए निर्देश दिया गया।

जिसके बाद दफ्तर में ताला बंद करवाया गया। सांसद गोमती साय का आरोप हैं कि समय-समय पर स्वास्थ्य, शिक्षा, आदिवासी विकास विभाग सहित हर विभागों की जानकारी ली गयी थी। हर विभाग में डीएमएफ और सीएसआर में जो रकम आबंटित किये गये। उसमें व्यापक रूप से आर्थिक गड़बड़ियां की जा रही हैं। सांसद ने बताया कि उन्होने शिक्षा विभाग के कार्यप्रणाली को लेकर शिकायत की है। बाकी विभागों में बड़ी आर्थिक गड़बड़ियां चल रही है। वही इस पूरे मामले में डीईओं बी.बाख्ला ने बताया कि शनिवार को दफ्तर बंद रहता है। लेकिन सुरक्षा के दृष्टिकोण से कार्यालय बंद कराया गया है। हमने कार्यालय को बंद करा के उसकी चाबी को चौकीदार को ही दिया है।

Back to top button