हेडलाइन

CG NEWS – छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू से महिला की मौत, अब तक 7 लोगों की गयी जान, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

जांजगीर 25 अगस्त 2022 । कोरोना संक्रमण के बाद अब छत्तीसगढ़ में सवाईन फ्लू का खतरा बढ़ता जा रहा हैं। जांजगीर जिला की एक महिला की स्वाइन फ्लू से मौत हो गयी है। बताया जा रहा हैं कि मृत महिला में 19 तारीख को एच-1, एन-1 वायरस पाया गया था, जिसके बाद से उसका उपचार बिलासपुर के निजी अस्पताल में चल रहा था। वही जांजगीर जिला के एक अन्य स्वाइन फ्लू के मरीज का उपचार रायपुर एम्स में चल रहा हैं।

जांजगीर जिला के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के.सिंह ने बताया कि बम्हनीडीह ब्लाक के पोड़ीशंकर गांव की एक महिला स्वाइन फ्लू से ग्रसित हुई थी। 19 अगस्त को महिला में एच1,एन1 वायरस मिलने पर उसे बिलासपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 35 साल की इस महिला को गंभीर स्थिति में भर्ती कराया गया था। इलाज के दौरान बुधवार को उसने दम तोड़ दिया। स्वास्थ्य विभाग के आकड़ो पर गौर करे तो छत्तीसगढ़ में मौजूदा वक्त में केवल छह नए लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है।

ये सभी रायपुर जिले के ही हैं। वहीं दूसरे राज्य के एक मरीज को भी यहां भर्ती कराया गया है। ऐसे में छत्तीसगढ़ में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 68 हो गई है। बिलासपुर के 6 मरीजों को इस सूची में जोड़ लें तो एक्टिव मामलों की संख्या 74 हो जाती है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का डेटा अभी तक बिलासपुर में तीन लोगों के संक्रमित होने की बात कह रहा है। जिसमें दो अस्पताल में भर्ती हैं। छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू से पहली मौत अगस्त के पहले सप्ताह में हुई थी। जानलेवा एन1,एन1 वायरस की चपेट में आकर 4 साल की एक बच्ची की मौत हो गयी थी। जिसे कवर्धा से लाकर रायपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

उसके कुछ दिनों के अंतराल पर दो और मौतें हुई। अभी पिछले सोमवार को मेकाहारा में एक महिला की मौत हुई। उसके बाद एम्स में राजनांदगांव के एक बुजुर्ग ने दम तोड़ा। बुधवार को बिलासपुर के निजी अस्पताल में एक युवा मरीज की मौत हो गई। जांजगीर के सीएमएचओं ने बताया कि जांजगीर जिला के दो मरीजों में स्वाइन फ्लू के लक्षण पाये जाने पर उन्हे बिलासपुर और रायपुर एम्स में भर्ती कराया गया हैं। रायपुर एम्स में भर्ती मरीज की हालत स्वास्थ्य विभाग अब खतरे से बाहर बता रहा हैं। वही प्रदेश में स्वाइन फ्लू से लगातार हो रहे मौत ने एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी हैं।

Back to top button