पॉलिटिकलहेडलाइन

CG POLITICS : जनता दरबार के बाद अब भगवान के दरबार में नेताजी,मतगणना से पहले मंदिरों में दर्शन और हवन-पूजन का दौर जारी

रायपुर 24 नवंबर 2023। छत्तीसगढ़ में दोनों चरणों का चुनाव पूरा हो चुका है। प्रदेश की जनता के साथ ही राजनेताओं कोचुनाव परिणाम का इंतजार है। वहीं दूसरी तरफ चुनावी रण में अपना भाग्य आजमा रहे प्रत्याशी जनता दरबार में हाजरी लगाने के बाद अब भगवान के दरबार में अपनी जीत को लेकर लगातार हाजरी लगा रहे है। राजनीतिक दल के नेता अपने आराध्य देवी-देवताओं के दर्शन करने के साथ ही तांत्रिक और पंडितों के माध्यम से लगातार हवन-पूजन कराने में जुटे हुए है, ताकि सारी बाधाओं को काटते हुए उनकी जीत सुनिश्चत हो जाये।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा के दोनों चरणों के मतदान के बाद सत्ताधारी कांग्रेस और बीजेपी लगातार अपनी-अपनी जीत को लेकर दावा कर रहे है। एक तरफ कांग्रेस जहां 75 पार की बात कह रही है,वहीं बीजेपी 55 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज कर पूर्ण बहुमत के साथ सरकार में आने का दावा कर रही है। इन सारे दावों के बीच चुनावी रण में अपना भाग्य आजमा रहे उन प्रत्याशियों की धुकधुकी ज्यादा बढ़ी हुई है, जिन्हे सामने वाले प्रत्याशी से या तो कड़ी टक्कर मिली या फिर नेताजी से उनके क्षेत्र की जनता नाराज है। ऐसे में चुनाव के दौरान जनता के दरबार में ऐढ़ी-चोटी का जोर लगाने वाले नेताजी अब देवी-देवताओं के दरबार में अपनी जीत की अर्जी लेकर पहुंच रहे है।

विधानसभा चुनाव खत्म होते ही कांग्रेस-भाजपा के प्रत्याशी देवी-देवीताओं की शरण में पहुंच रहे हैं। जहां जिनकी आस्था हैं, वे वहां पर अपनी जीत की अर्जी लगाने पहुंच रहे है। कोई महाकाल के दर्शन के लिए पहुंचा है, तो कोई पिताम्बरा और बगलामुखी माता के दर्शन के लिए पहुंच रहा है। बताया तो ये भी जा रहा है कि इन सबसे हटकर कुछ नेता तांत्रिको के भी सहारे है। दूसरे राज्यों से तांत्रिको को बुलाकर जीत के रास्ते में आने वाली बाधा को काटने के लिए लगातार हवन पूजन कराये जा रहे है।

चुनावी थकान के मंदिरों में दर्शन करने पहुंचने वाले नेताओं की बात करे तो कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज अपने परिवार के साथ बाबा महाकाल के दर्शन के लिए उज्जैन पहुंचे। वहीं बस्तर से आबकारी मंत्री कवासी लखमा भी महाकाल के दरबार में दर्शन के लिए पहुंचे। तखतपुर से भाजपा प्रत्याशी व विधायक धर्मजीत सिंह मैहर में माता शारदा के दर्शन के लिए गए हुए हैं। भाजपा प्रत्याशी रामविचार नेताम ने रामानुजगंज के गांव में बूढ़ादेव के दर्शन किए। वहीं भिलाई वैशाली नगर के भाजपा प्रत्याशी रिकेश सेन कामाख्या देवी दर्शन के लिए गए हुए हैं।

यहीं से कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी मुकेश चंद्राकर बुधवार को महाकाल दर्शन के रवाना हुए। इन सबके पीछे चुनाव में जीत की कामना है। गौरतलब है कि हर बार चुनाव के वक्त टिकट मिलने से पहले और चुनाव परिणाम आने से पहले प्रत्याशियों की भीड़ देशभर की प्रसिद्ध देवी-देवताओं की मंदिरों में रहती है। ऐसे में एक बार फिर छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के परिणाम आने से ठीक पहले नेताजी मंदिरों में लगातार दर्शन करने के साथ ही अपनी जीत के लिए अर्जी लगाने पहुंच रहे है।

Back to top button