पॉलिटिकल

CG POLITICS : DY CM सिंहदेव का “प्रण”…..MLA बृहस्पत के बदले स्वर ! कहा महापौर अजय तिर्की की दावेदारी मेरे लिए हमेशा शुभ

सरगुजा 30 अगस्त 2023। सरगुजा में सियासी घमासान मचा हुआ है। डिप्टी सीएम टी.एस.सिंहदेव की तल्खी और अपने ही 2 विधायकों से समझौता न होने के प्रण के बाद राजनीति में यू टर्न आ गया है। विधायक बृहस्पत सिंह ने डिप्टी सीएम के बयान और नाराजगी पर अपनी सफाई दी हैं। उन्होने कहा कि टीएस सिंह देव हमारे महाराजा है, उन्हें हमे डांटने, गाली देने और समझाने का अधिकार है। वो जो बोलते है उसे हम प्रसाद मान कर ग्रहण करते है। वहीं अपने बयान में बृहस्पत सिंह ने डिप्टी सीएम के करीबी अंबिकापुर के महापौर अजय तिर्की का रामानुजगंज सीट से टिकट की दावेदारी के सवाल पर कह दिया कि….वो मेरे लिए शुभ है। विधायक ने कहा कि तब भी अजय तिर्की दावेदारी करते हैं, तब मुझें ज्यादा वोट मिलते है।

छत्तीसगढ़ में बीजेपी मौजूदा वक्त में उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी करने की तैयारी में हैं। वहीं कांग्रेस पार्टी मंथन और पार्टी में चल रहे उठापटक के बीच कैंडिडेट का नाम फाइनल करने में जुटी हुई है। इन सबके बीच सरगुजा संभाग में मौजूदा वक्त में हुए राजनीतिक घटनाक्रम ने सबका ध्यान खींचा हैं। बलरामुपर जिला में पिछले दिनों डिप्टी सीएम टी.एस.सिंहदेव ने भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान अपने ही पार्टी के दो विधायकों को लेकर नाराजगी जाहिर की थी। सिंहदेव ने नाम लिये बगैर ही कांग्रेस विधायक चिंतामणी महाराज और बृहस्पत सिंह के कृत्य पर कड़ी नाराजगी जताते हुए उनसे कभी भी समझौता नही होने की बात सार्वजनिक मंच से कह दी थी। इसके साथ ही टी.एस.सिंहदेव ने अंबिकापुर के महापौर अजय तिर्की की जमकर तारीफ भी की। टी.एस.सिंहदेव के करीबी अजय तिर्की रामानुजगंज सीट से सबसे मजबूत दावेदार के रूप के माने जा रहे हैं।

कार्यक्रम के दौरान ही टी.एस.सिंहदेव ने अजय तिर्की की तारीफ करते हुए उनके द्वारा पिछले दो बार से विधानसभा टिकट की दावेदारी करने की बात कहते हुए टिकट देने पर अपना समर्थन भी दिया है। बलरामपुर में डिप्टी सीएम सिंहदेव के इस बयान के बाद कांग्रेस में हड़कंप मचा हुआ है। ऐसे में अब रामानुजगंज से विधायक बृहस्पत सिंह का मीडिया में बयान सामने आया है। सिंहदेव की तल्खी के बाद बृहस्पत सिंह के स्वर अब बदल गये है। मीडिया में दिये बयान में बृहस्पत सिंह ने कहा कि टीएस सिंह देव हमारे महाराजा है। महाराजा साहब को हमे डांटने, गाली देने और समझाने का पूरा अधिकार है। वो जो भी बोलते है… उसे हम प्रसाद मान कर ग्रहण करते है।

बृहस्पत सिंह से जब रामानुजगंज सीट से अजय तिर्की की प्रबल दावेदारी और उनके टिकट को खतरा होने का सवाल पूछा गया, तो उन्होने कहा कि डाक्टर साहब दावेदारी करते रहे, उनकी दावेदारी मेरे लिए शुभ है। वो दावेदारी करते है, तो मैं ज्यादा वोट से जीतता हूं। बृहस्पत सिंह ने चुटीले अंदाज में जवाब देते हुए कह दिया कि वो उम्मीद करते है कि डाक्टर साहब इसी तरह से दावेदारी करते रहे है और हम चुनाव जीतते रहे। गौरतलब है कि रामानुजगंज सीट से बीजेपी ने राज्य सभा सांसद रामविचार नेताम का नाम फाइनल किया है। मौजूदा विधायक बृहस्पत सिंह बीजेपी के शासन काल में ही रामविचार नेताम को एक बार हरा चुके है।

लेकिन साल 2018 के चुनाव में दोबारा विधायक बनने और प्रदेश में कांग्रेस की सत्ता आने के बाद बृहस्पत सिंह का नाता विवादों से जुड़ता रहा। यहीं वजह है कि पार्टी के अंदर और जनता के बीच विधायक बृहस्पत सिंह को लेकर गहरी नाराजगी सामने आ रही है। ऐसे में टी.एस.सिंहदेव की नाराजगी के बाद रामानुजगंज से बृहस्पत सिंह के टिकट पर खतरा मंडराता नजर आ रहा है। लिहाजा डैमेज कंट्रोल और टिकट को सुरक्षित करने के लिए जहां बृहस्पत सिंह के स्वर बदल गये है। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस से इस सीट पर अजय तिर्की की मजबूत उम्मींदवारी मानी जा रही है। ऐसे में अब देखने वाली बात होगी कि कांग्रेस रामानुजगंज सीट से बृहस्पत सिंह को दोबारा मौका देती है ? या फिर इस सीट से किसी नये चेहरे को मौका देकर बृहस्पत सिंह को किसी दूसरे सीट पर शिफ्ट किया जाता है, ये तो आने वाला वक्त ही बतायेगा।

Back to top button