ब्यूरोक्रेट्स

CG: RECORD- प्रदेश के इस जिले का प्रयास विद्यालय ने बनाया रिकार्ड, सत प्रतिशत छात्रों ने 12वीं बोर्ड में लाया प्रथम श्रेणी, कलेक्टर ने टॉपर छात्राओं से मिलकर कहा…..

कोरबा 15 मई 2022 । छत्तीसगढ़ में शनिवार को 10वीं-12वीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम घोषित हो गये। एक तरफ बोर्ड के रिजल्ट में जहां पूरे प्रदेश में बेटियों ने प्रदेश में टॉपर बनकर अपना परचम लहराया हैं, वही कोरबा प्रयास विद्यालय के 12वीं बोर्ड के सत प्रतिशत छात्रों ने प्रथम श्रेणी में परिणाम लाकर पूरे प्रदेश में एक नया रिकार्ड बनाया है। इस विशेष मौके पर जिले और प्रयास विद्यालय की टॉपर छात्राओं से कलेक्टर रानू साहू ने मुलाकात कर उन्हे सम्मानित किया।

गौरतलब है कि कोरोना काल के बाद स्कूलों में कक्षांए शुरू होने के साथ ही इस बार बोर्ड की परीक्षांए आयोजित की गयी। कोरबा कलेक्टर रानू साहू ने बेहतर शिक्षा व्यवस्था के साथ ही बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को लेकर पहले ही शिक्षा विभाग को निर्देश दिया गया था। इसके साथ ही प्रयास विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों की भी विशेष तैयारी करायी गयी थी। जिसका परिणाम रहा कि शनिवार को बोर्ड का रिजल्ट आने के बाद कोरबा प्रयास विद्यालय ने पूरे प्रदेश में नया रिकार्ड बनाते हुए कीर्तिमान हासिल किया है। यहां 12वीं बोर्ड में अध्यन्नरत सभी 104 छात्र-छात्रांओं ने प्रथम श्रेणी में अंक प्राप्त किया है। इनमें 2 छात्राओं ने जहां 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किया है, वही 48 छात्रों ने 80 प्रतिशत से अधिक,44 छात्रों ने 70 प्रतिशत से अधिक और 10 छात्रों ने 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त कर 12वीं बोर्ड में प्रथम श्रेणी में स्थान बनाने में कामयाबी हासिल की है।

वहीं जिले के परीक्षा परिणाम की बात करे तो कोरबा जिला में इस वर्ष 10वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम 76.48 प्रतिशत के साथ पूरे संभाग में प्रथम स्थान पर रहा। कोरबा के गौरव पांडे ने हाई स्कूल परीक्षा में 96.33 प्रतिशत अंक लाकर पूरे जिले में टॉप किया हैं। इसी तरह 12वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम 81.15 प्रतिशत के साथ पूरे संभाग में दूसरे स्थान पर रहा। 12वीं बोर्ड में कोरबा एमजीएम विद्यायल के छात्र शशांक शेखर 93 प्रतिशत अंक के साथ पूरे जिले में पहले स्थान पर है। बोर्ड परीक्षा में प्राविण्य सूची में आने वाले दोनों छात्रों के साथ ही प्रयास विद्यालय की टॉपर छात्रा कुमारी शालू गुप्ता और कुमारी हसीना रावटे से शनिवार को कलेक्टर रानू साहू ने मुलाकात की।

कलेक्टर ने टॉपर छात्र-छात्राओं को सम्मानित कर बधाई दी। कलेक्टर रानू साहू के साथ मुलाकात कर छात्राओं ने भी खुशी व्यक्त की और अपने भविष्य की तैयारियों को लेकर कलेक्टर से मार्ग दर्शन लिया। कलेक्टर रानू साहू से मुलाकात के दौरान प्रयास विद्यायल की छात्रा कुमारी शालू गुप्ता और कुमारी हसीना रावटे ने बताया कि आगे वह नीट की तैयारी कर मेडिकल क्षेत्र में जाना चाहती है। दोनों छात्राओं ने डॉक्टर बनकर गांव के लोगों की सेवा करने की बात कलेक्टर से साझा की, जिस पर कलेक्टर रानू साहू ने दोनों छात्राओं को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनांए देते हुए कड़ी मेहनत और कभी ना हार मानने की सलाह देकर हौसला बढ़ाया।

Back to top button