हेडलाइन

CG: 21 लाख का चांदी के पायल और करधन पकड़ाया,चुनाव से पहले पुलिस की चेकिंग में धरपकड़ से मचा हड़कंप

रायपुर 9 सितंबर 2023। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बिलासपुर पुलिस की सघन चेकिंग में बड़े पैमाने पर साड़ी और चांदी के जेवरात पुलिस ने पकड़े है। बिना वैधानिक दस्तावेजों के ले जाये जा रहे इन सारे सामानों को पुलिस ने जब्त कर कानूनी कार्रवाई कर रही है। निर्वाचन आयोग की सख्ती के बाद से ही प्रदेश भर में पुलिस विभाग द्वारा रोजना गाड़ियों की चेकिंग में अवैधानिक तरीके से परिवहन किये जा रहे सामानों को पकड़ा जा रहा है। वहीं आचार संहिता से पहले ही पुलिस की सख्ती और गाड़ियों की चेकिंग में पकड़े जा रहे सामानों से राजनीतिक दलों के बीच हड़कंप मचा हुआ है।

गौरतलब है कि पिछले दिनों राजधानी रायपुर में हुए बैठक में निर्वाचन आयोग की सख्ती के असर जमीनी स्तर पर दिखने लगा है। छत्तीसगढ़ के अधिकांश जिलों में पुलिस वाहनों की सघन चेकिंग के साथ ही बड़े पैमाने पर कैश,शराब और कपड़े के साथ ही चांदी के जेवर जप्त कर रही है। ताजा मामला न्यायधानी बिलासपुर का है। यहां एसपी संतोष सिंह के सख्त निर्देश के बाद थाना प्रभारियों के साथ ही पुलिस अफसर शहर के प्रमुख चैक-चैराहों के साथ ही दूसरे जिलों से कनेक्ट होने वाले मार्गो पर लगातार गाड़ियों की चेकिंग कर रहे है। शनिवार को भी पुलिस अलग-अलग प्वाइंट पर चेकिंग कर रही थी।

बताया जा रहा है कि सिविल लाइन पुलिस द्वारा चेकिंग के दौरान आर्टिका कार क्रमाक सीजी 10 एक्स 2100 में 496 नग चांदी की पायल 71 नग चांदी का करधन बरामद किया गया। इतने बड़े पैमाने पर चांदी के जेवरात के संबंध में जब कार में सवार शख्स रायपुर निवासी मोहित पटेल से जानकारी चाही गयी,तो उसके द्वारा चांदी के सारे सामनों के वैधानिक कागजात पेश नही किया जा सका। लिहाजा पुलिस ने कार से बरामद करीब 30 किलो वजनी चांदी के पायल और करधन को जब्त कर लिया है। पुलिस ने जब्त चांदी के आभूषणों की कीमत 21 लाख रूपये बतायी है। इसी तरह तखतपुर थाना क्षेत्र में पुलिस वाहनों की जांच कर रही थी।

जांच के दौरान पुलिस ने ग्राम मोढे चेकिंग स्थल में बिलासपुर से ग्राम देवरहट की ओर जा रही टाटा मैजिक क्रमांक CG 12 AS 9822 की जांच में करीब 2 लाख 60 हजार रूपये के 149 नग साड़ी और 163 नग अन्य कपड़े बरामद किये। टाटा मैजिक के चालक राजेश कश्यप के पास कपड़ों के वैधानिक दस्तावेज नही होने पर सारे सामनों को पुलिस ने जप्त कर लिया है। इसी तरह बिलासपुर से लोरमी की ओर जा रही स्वीफ्ट कार क्रमांक CG 10 AY 2701 की डिक्की से 248 नग साड़ी बरामद किया गया। कार के चालक पवन माखिजा के पास साड़ियों के वैधानिक दस्तावेज नही होने के कारण सभी साड़ियों को पुलिस ने जप्ती बना लिया है। जप्त की गयी साड़ियों की कीमत 3 लाख रूपए बताया जा रहा है।

Back to top button