शिक्षक/कर्मचारीहेडलाइन

CG- शिक्षक सस्पेंड: मध्यान्ह भोजन में निकला कीड़ा…..शिकायत करने वाली छात्रा की शिक्षक ने कर दी जमकर पिटाई,DEO ने किया सस्पेंड

कोरबा 6 दिसंबर 2023। कोरबा में सरकारी स्कूल के मध्यान्ह भोजन में कीड़ा मिलने की शिकायत करना 5वीं क्लास की एक मासूम छात्रा को महंगा पड़ गया। शिकायत के बाद स्कूल के शिक्षक ने रसोईया पर कार्रवाई करने की जगह छात्रा की ही बुरी तरह से पिटाई कर दी। इस घटना से दहशत में आयी छात्रा ने जब स्कूल जाना बंद कर दिया,तब परिजनों को घटना की जानकारी हुई। इसके बाद आक्रोशित परिजन और ग्रामीणों की शिकायत के बाद डीईओं जी.पी.भारद्वाज ने दोषी शिक्षक को तत्काल प्रभाव से आज निलंबित कर दिया है।

मासूम बच्ची के साथ स्कूल में मारपीट का ये पूरा मामला कोरबा के पोड़ी-उपरोड़ा ब्लाॅक का है। जानकारी के मुताबिक दर्राभाठा संकुल के प्राथमिक शाला केन्हाडांड में सहायक शिक्षक के पद पर दुर्गेश कुमार यादव की पदस्थापना थी। बताया जा रहा है कि पिछले दिनों स्कूल में रोज की तरह बच्चों को मध्यान्ह भोजन परोसा गया था। मध्यान्ह भोजन करने के दौरान कक्षा 5वीं में पढ़ने वाली छात्रा सिम्मी देवांगन की थाली में परोसे गये भोजन में कीड़ा निकल गया। इस बात की शिकायत बच्ची ने अपने परिजनों से कर दी। जिसके बाद परिजनों ने स्कूल प्रबंधन समिति और शिक्षक को मध्यान्ह भोजन में कीड़ा निकलने और घटिया मध्यान्ह भोजन छात्रों को परोसने की शिकायत की थी। इस बात की जानकारी के बाद स्कूल के शिक्षक दुर्गेश कुमार यादव ने शिकायत करने वाली छात्रा की बीच क्लास में ही छड़ी से जमकर पिटाई कर दी।

जिसके बाद घटना से सहमी बच्ची ने स्कूल जाना छोड़ दिया। उधर बच्ची के साथ मारपीट की जानकारी के बाद परिजन और ग्रामीणों ने आक्रोश व्यक्त कर दोषी शिक्षक पर कार्रवाई की मांग की थी। घटना की शिकायत के बाद जिला शिक्षाधिकारी जी.पी.भारद्वाज ने बीईओं को जांच का आदेश दिया था। जांच रिपोर्ट में घटना सही पाये जाने पर डीईओं ने दोषी शिक्षक को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है। जिला शिक्षाधिकारी जी.पी.भारद्वाज ने बताया कि किसी भी शिक्षक को बच्चो के साथ मारपीट करने का अधिकार नही है। मध्यान्ह भोजन की शिकायत मिलने के बाद शिक्षक को मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता में सुधार करने को लेकर कार्रवाई करनी थी। लेकिन शिक्षक ने शिकायत करने वाली छात्रा की पिटाई कर दी। जांच में शिकायत सही पाये जाने पर तत्काल निलंबन की कार्रवाई की गयी है।

Back to top button