ब्यूरोक्रेट्स

CG- 1 दिन में 1 लाख कोविड वैक्सीन लगाकर आज कोरबा रचेगा इतिहास……टीकाकरण के लिए 562 केंद्र और मोबाइल टीम के साथ ग्राउंड जीरो पर 3500 कर्मी रहेंगे मुस्तैद….कलेक्टर रानू साहू ने कहा….

 

कोरबा 18 नवंबर 2021- कोरोना संक्रमण की रोकथाम और लोगों की जीवन रक्षा के लिए सूबे की भूपेश बघेल सरकार पूरे प्रदेश में युद्ध स्तर पर टीकाकरण अभियान चला रही है। ऐसे में कोरबा कलेक्टर रानू साहू के नेतृत्व में कोविड टीकाकरण महाअभियान के तहत आज एक दिन में एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस महाअभियान को सफल बनाने के लिए 562 टीकाकरण केंद्र और मोबाइल मेडिकल टीम बनाये गये है, जिसमें साढ़े तीन हजार से अधिक कर्मचारी अधिकारियों की सहभागिता से इस महाअभियान को सफल बनाने की पूरी तैयारी की गयी है। इसके साथ ही आगामी 31 दिसंबर तक पूरे जिले में शत प्रतिशत कोविड वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य भी कलेक्टर रानू साहू ने रखा है। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण की पहली लहर में पूरे छत्तीसगढ़ में कोरोना का पहला हॉट-स्पॉट कोरबा जिले का कटघोरा ब्लॉक बना था। यहां लगातार कोरोना मरीज मिलने पर जिला प्रशासन और स्वास्थ विभाग ने मुस्तैदी से इसकी रोकथाम की दिशा में कार्य किया था। इसके बाद दूसरी लहर में भी कोरोना के हजारों मरीज सामने आये थे, जबकि सैकड़ो गंभीर मरीजों की मौत हो गयी थी। ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए कोरबा जिला प्रशासन और स्वास्थ विभाग ने कमर कस ली है। कोरबा कलेक्टर रानू साहू जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के शत प्रतिशत टीकाकरण को लेकर लगातार प्रयासरत है। इसी के तहत आज कोविड टीकाकरण महाअभियान की शुरुवात सुबह से ही हो गई है। इस महाअभियान में जिले भर में एक दिन में एक लाख लोगों को कोविड टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस महाअभियान को सफल बनाने के लिए पूरे जिले में 562 टीकाकरण केंद्र बनाये गये है, इसके साथ ही मोबाईल वैन के जरिये मेडिकल टीम मितानिन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मदद से चिन्हांकित किये हुए लोगों को उनके गांव और घरों तक पहुंचकर वैक्सीनेशन का कार्य शुरू कर दिया गया है। कलेक्टर रानू साहू ने बताया कि इस महाअभियान को सफल बनाने के लिए पहले ही हर घर का सर्वे कर टीका लगा चुके लोगों और टीकाकरण से छूट गए लोगों की पूरी सूची तैयार की गई है। अभी तक टीके की पहली डोज से छुटे और टीके की दूसरी डोज नहीं लगवाने वाले लोगों की अलग अलग जानकारी गांव और वार्डवार तैयार किया गया है। आज इस महाभियान के दौरान ऐसे चिन्हांकित लोगों को प्रोत्साहित कर टीकाकरण केन्द्रों तक लाने और टीका लगवाकर वापस सुरक्षित घर तक छोड़ने की व्यवस्था भी प्रशासन की टीम ने की है। इस महाभियान के दौरान सार्वजनिक उपक्रम अपने अपने कर्मचारियों अधिकारियों और अपने कार्यक्षेत्र के रिहायशी इलाकों में शिविर लगाकर छूटे हुए लोगों का टीकाकरण करा रही है। NW न्यूज़ भी इस महाअभियान में आम लोगों से कोविड टीका लगाने और इस महाअभियान को सफल बनाने की अपील करता है।

NW न्यूज़ से चर्चा में कलेक्टर रानू साहू ने बताया कि वैक्सीनेशन महाअभियान की तैयारी पूरी कर ली गयी है। आज सुबह से ही अधिकारी और कर्मचारी के साथ ही हेल्थ वर्कर और डॉक्टरों की टीम मैदान में है। सभी को क्षेत्रवार काम की जवाबदारी दी गई है। सुबह से ही स्वास्थ विभाग और जिला प्रशासन की टीम इस महाअभियान को सफल बनाने के लिए ग्राउंड जीरो पर अधिक से अधिक लोगो को टीकाकरण का लाभ दिलाने के लिए मौजूद है। कलेक्टर रानू साहू ने NW न्यूज के माध्यम से आम लोगों से कोरोना महामारी को हराने के लिए लोगों को घरों से बाहर आकर टीकाकरण केंद्रो में टीका लगवाकर खुद को सुरक्षित करने के साथ ही समाज और देश की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाने की अपील की है।

Back to top button