हेडलाइन

CG- बालिका सशक्तिकरण की दिशा में NTPC की अनोखी पहल, 120 बेटियों को विशेष प्रशिक्षण देकर उनकी प्रतिभा निखारेगा NTPC प्रंबधन

कोरबा 19 मई 2022 । बिजली उत्पादन के क्षेत्र में पूरे देश में कीर्तिमान हासिल करने वाला एनटीपीसी कोरबा प्रबंधन सामाजिक सरोकार की दिशा में भी अपनी अहम भूमिका निभा रहा हैं। बेटियों को सशक्त बनाने की दिशा में एनटीपीसी प्रबंधन ने 18 मई से एक माह का बालिका सशक्तिकरण अभियान की शुरूवात की हैं। इस अभियान के जरिये ग्रामीण क्षेत्र की 120 बालिकाओं का हुनर और उनकी प्रतिभा को निखारने की दिशा में विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा।

गौरतलब है कि उर्जा के क्षेत्र में एनटीपीसी कोरबा संयंत्र ने कई कीर्तिमान हासिल किये हैं। छत्तीसगढ़ के साथ ही दूसरे राज्यों को रौशन करने में एनटीपीसी कोरबा संयंत्र की हमेशा ही अहम भूमिका रही हैं। इन सारी उपलब्द्धियों के साथ ही एनटीपीसी कोरबा संयंत्र का सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में भी अहम योगदान रहा है। जिसके तहत 18 मई को एनटीपीसी प्रबंधन ने बालिका सशक्तिकरण अभियान की शुरूवात की है। जिला पंचायत सीईओं नूतन कंवर ने इस अभियान का शुभारंभ किया गया।

बेटियों की प्रतिभा को निखारने औैर उन्हे सशक्त बनाने की दिशा में शुरू किये गये इस अभियान की शुरूवात के मौके पर एनटीपीसी के मुख्य महाप्रबंधक पी.एम.जेना के साथ ही जिला शिक्षाधिकारी जी.पी.भारद्वाज मुख्य रूप से मौजूद रहे। एनटीपीसी के मुख्य महाप्रबंधक पी.एम.जान ने बताया कि बालिका सशक्तिकरण अभियान के जरिये एनटीपीसी प्रबंधन 120 बालिकाओं को अगले एक महीने तक विशेष आवासीय प्रशिक्षण देकर उनकी प्रतिभाओं को निखारने के साथ ही उन्हे सशक्त बनाने की दिशा में कार्य करेगा। इस आवासीय प्रशिक्षण में बालिकाओं को शैक्षणिक कार्य के साथ ही चित्रकला की बारिकियां, पेंटिंग, नृत्य,गायन के साथ ही योगासन और आत्मरक्षा के गुण सिखाये जायेगें।

एक माह तक चलने वाले बालिका सशक्तिकरण अभियान के तहत बालिकाओं को सशक्त बनाने के साथ ही इस अभियान में ग्रामीण क्षेत्रों में फैली रूढ़िवादी सोच को दूर करने और बालिका भूर्ण हत्या जैसी समस्याओं के प्रति जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जायेगा। एनटीपीसी की इस अनोखी पहल के शुभारंभ अवसर पर पहुंचे जिला पंचायत CEO नूतन कंवर ने एनटीपीसी प्रबंधन के इस अभियान को सार्थक पहल बताया। एनटीपीसी प्रबंधन के इस प्रयास की सराहना करते हुए नूतन कंवर ने प्रबंधन को इस पहल के लिए बधाई देने के साथ ही कार्यक्रम में मौजूद बालिकाओं को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनांए दी।

Back to top button