ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

CG: जब नक्सल क्षेत्र के सरकारी स्कूल पहुंचे कलेक्टर, बच्चों के साथ जमीन पर कलेक्टर और SSP को बैठा देख शिक्षक रह गये दंग

जगदलपुर 6 जुलाई 2023। सरकारी स्कूलों में अमूमन बच्चों को मध्यान्ह भोजन जमीन पर बैठकर ही खाते देखा होगा। लेकिन इन्ही बच्चों के साथ अगर कलेक्टर और एसएसपी भी जमीन पर बैठकर एक साथ मध्यान्ह भोजन करे, तो इसे आप क्या कहेंगे। जीं हां एक ऐसी ही तस्वीर नक्सल प्रभावित बस्तर से सामने आयी हैं। यहां के संवेदनशील कलेक्टर विजय दयाराम के. और एसएसपी जितेंद्र सिंह मीणा दरभा और कोलेंग क्षेत्र के दौर पर थे। विकास कार्यो का जायजा लेने के बाद कलेक्टर ने दोपहर के वक्त रास्ते में पढ़ने वाले एक स्कूल में पहुंचे। यहां निरीक्षण के बाद कलेक्टर ने मध्यान्ह भोजन करने की बात शिक्षकों से की। शिक्षक कुर्सी-टेबल का जुगाड़ करते, इतने में कलेक्टर और एसएसपी बच्चों के साथ जमीन पर ही बैठ गये और साथ में मध्यान्ह भोजन किया। इस दृश्य को देखने के बाद शिक्षक के साथ ही गांव के लोग दंग रह गये।

गौरतलब हैं कि जगदलपुर कलेक्टर विजय दयाराम के. की संवेदनशीलता किसी से छिपी नही हैं। दरअसल गुरुवार को कलेक्टर विजय दयाराम जिला प्रशासन की टीम के साथ नक्सल प्रभावित कोलेंग और दरभा क्षेत्र के दौरे पर थे। यहां ग्राउंड जीरों पर पहुंचकर विकास कार्यों का निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने कोलेंग के नवनिर्मित स्वास्थ्य केंद्र के प्री बर्थ यूनिट की व्यवस्था और निर्माणाधीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण गुणवत्ता के साथ समय सीमा में करवाने के निर्देश सम्बन्धित निर्माण विभाग के अधिकारी को दिए। वही दूसरी तरफ उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र के प्री बर्थ यूनिट के निर्माण कार्य में लेट लतीफी और गुणवत्ता का ध्यान नहीं देने वाले आरईएस के एसडीओ को मौके पर ही नोटिस जारी करने का निर्देश दिया गया।

कलेक्टर ने कोलेंग में नेटवर्क की सुविधा के विस्तार का जायजा लेने के लिए अपने सामने कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक से पेंशन और बैंक की गतिविधियों का संज्ञान ले कर हितग्राहियों को भुगतान करवाया। इसके बाद दरभा ब्लॉक के विकास कार्यों का निरीक्षण करने जिला प्रशासन की टीम पहुंची। यहां कलेक्टर ने दरभा विकासखंड के विकास कार्यों के निरीक्षण के दौरान ककालगुर के प्राथमिक और माध्यमिक शाला के जीर्णोद्धार कार्य, निर्माणाधीन विश्राम गृह भवन और कॉफी प्लांटेशन क्षेत्र का जायजा लिया। कलेक्टर ने कॉफी प्लांटेशन में उद्यानिकी कॉलेज के वैज्ञानिक से कॉफी की वैरायटी,जमीन की उर्वरता, उत्पादन सहित मार्केट की उपलब्धता पर विस्तृत चर्चा कर जिले के अन्य विकासखंडों में कॉफी के उत्पादन को बढ़ावा देने के संबंध में विशेष निर्देश दिए। दौरा कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर ने दोपहर के वक्त रास्ते में पड़ने वाले नेतानार पूर्व माध्यमिक शाला का निरीक्षण करने पहुंचे।

यहां स्कूल का निरीक्षण करने के बाद कलेक्टर विजय दयाराम के. ने स्कूल के शिक्षकों से मध्यान्ह भोजन करने की बात कही। कलेक्टर की इस बात को सुनकर स्कूल के शिक्षक कुछ वक्त के लिए भौंचक रह गये। इसके बाद शिक्षक कलेक्टर और अन्य अफसरों के लिए कुर्सी टेबल की व्यवस्था में जुट गये। इतने में कलेेक्टर विजय दयाराम के. और एसएसपी जितेंद्र मीणा ने बच्चों के साथ ही जमीन पर बैठ गये। ये दृश्य देखकर शिक्षक एक बार फिर असमंजस में पढ़ गये। लेकिन कलेक्टर और एसएसपी ने बच्चों के साथ जमीन पर ही बैठकर मध्यान्ह भोजन करने की बात स्कूल प्रबंधन से कही। वहीं दूसरी तरफ कलेक्टर और एसएसपी को अपने बीच पाकर स्कूल के बच्चें काफी खुश नजर आये। कलेक्टर विजय दयाराम के.ने बताया कि स्कूली छात्रों और शिक्षकों से स्कूल की व्यवस्था की जानकारी ली गयी। सारी व्यवस्थांए दुरूस्त होने के साथ ही स्कूल में गुणवत्तापर्ण शिक्षा की व्यवस्था मिलने पर कलेक्टर ने शिक्षकों को बधाई देते हुए स्कूली बच्चों को अच्छे से पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

Back to top button