ब्यूरोक्रेट्स

CG: ….जब कलेक्टर को ही जवानों ने रोक दिया गेट पर…. कहा- आमलोगों के लिए ये रास्ता नहीं….”भाई मैं कलेक्टर हूं, मुझे तो जाने दो”

 रायपुर 28 अक्टूबर 2021। राजधानी में शुरू हुए आदिवासी महोत्सव में सुरक्षा कितनी चाक चौबंद है, इसका अहसास आज खुद रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार को भी हो गया।  VIP गेट पर तैनात जवानों ने आज कलेक्टर को ही जाने से रोक दिया। पूरा वाकया सुबह 11.30 बजे का है, साइंस कालेज मैदान पर कुछ ही वक्त के बाद आदिवासी महोत्सव का उदघाटन होना था…मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और चीफ गेस्ट हेमंत सोरेन का इंतजार चल रहा था और उससे पहले रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार महोत्सव की तैयारी का जायजा ले रहे थे।

बिना सिक्युरिटी और अफसरों की टीम के साथ अकेले मंच और व्यवस्थाओं का जायजा लेकर जैसे ही वो नृत्य महोत्सव के डोम के VIP गेट से बाहर निकलने लगे, गेट पर तैनात जवानों ने उन्हें रोक दिया। गेट पर तैनात जवानों ने हाथ आगे कर कलेक्टर सौरभ कुमार से कहा कि …

“आप इधर से नहीं जा सकते, सामान्य लोगों के लिए बने गेट की तरफ इशारा करते हुए जवानों ने कहा कि, आप उस गेट से जाइये”

जवानों के अचानक इस तरह रोके जाने से कलेक्टर सौरभ सकते में आ गये। कुछ सेकंड चुप रहने के बाद उन्होंने धीरे से कहा…

“भाई मैं रायपुर कलेक्टर हूं, मुझे तो जाने दो”

ये सुनना था कि, तैनात जवान हक्के-बक्के रह गये, संभलते हुए जवानों ने तुरंत सैल्यूट ठोंका, और बोला….

“सर…सर…जाईये….सॉरी सर पहचान नहीं पाये”

कलेक्टर भी बस इतना बोल आगे बढ़ गये…कि..

अरे कोई बात नहीं…

जिस वक्त कलेक्टर को रोके जाने का वाकया हुआ, उस दौरान ज्यादा लोग तो नहीं थे, लेकिन जितने भी लोग थे, वो उस पल को बड़ी कौतूहलता से देखने लगे।

इधर, कलेक्टर के जाने के बाद कुछ लोग तैनात जवानों के पास पहुंचे…और कहा…

“क्या भाई! आज तो तुमलोगों ने टाइट सिक्युरिटी तो कलेक्टर को भी दिखा दिया”

जवाब में जवानों ने कहा…

“भईया, हमलोग का क्या मालूम, कौन क्या है, हमलोग तो बाहर से आये थे, गलती हो गयी, नहीं पहचान पाये तो…”

दरअसल राजधानी में आज से आदिवासी महोत्सव की शुरुआत हुई है। इस आयोजन में सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम हैं। प्रदेश भर से काबिल पुलिस अफसरों और जवानों को राजधानी में आयोजन स्थल पर तैनात किया गया है। इसमें कई दूसरे जिलों से आये जवान भी जगह-जगह तैनात है। बाहर से आये ऐसे जवान राजधानी के अफसरों को ज्यादा नहीं जानते, लिहाजा आज हुआ वाकया भी उसी मद्देनजर हो गया।

2009 बैच के IAS अफसर हैं सौरव कुमार

रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार 2009 बैच के IAS अफसर हैं। रायपुर कलेक्टर बनने से पहले वो रायपुर निगम कमिश्नर और उससे पहले दंतेवाड़ा कलेक्टर रह चुके हैं। कलेक्टर सौरभ कुमार डाउन टू अर्थ रहने वाले अफसरों में माने जाते हैं।

Back to top button