बिग ब्रेकिंग

छत्तीसगढ़ का बेटा पंजाब से बनेगा राज्यसभा सांसद……आम आदमी पार्टी ने बनाया है उम्मीदवार….लोरमी के रहने वाले डॉ संदीप के बारे में जानिये

रायपुर 21 मार्च 2022। छत्तीसगढ़ का बेटा पंजाब से राज्यसभा का सांसद बनेगा। आम आदमी पार्टी ने डॉ संदीप पाठक को पंजाब से राज्य सभा में भेजने का फैसला लिया है। डॉ संदीप पाठक लोरमी के रहने वाले हैं। लोरमी के रहने वाले और IIT दिल्ली के प्रोफेसर डॉ. संदीप पाठक का पंजाब में आप को विजयी बनाने में अहम योगदान रहा है।  संदीप छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के लोरमी के रहने वाले हैं। संदीप का परिवार आज भी बटहा गांव में निवास करता है। बटहा में रहने वाले किसान शिवकुमार पाठक के बड़े पुत्र संदीप पाठक का जन्म 4 अक्टूबर 1979 को हुआ था। संदीप से छोटे उनके भाई प्रदीप पाठक औऱ बहन प्रतिभा पाठक हैं। डा. संदीप पाठक की प्राइमरी शिक्षा लोरमी के ही गांव में हुई है। इसके बाद वह 6 वीं की पढ़ाई के लिए बिलासपुर चले गए। वहां से MSc की पढ़ाई पूरी करने के बाद हैदराबाद और फिर करीब 6 साल ब्रिटेन में रहकर पढ़ाई की। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से PHd करने के बाद वह भारत लौटे। डा संदीप ने काफी समय तक प्रशांत किशोर की टीम में रहकर दिल्ली चुनाव के लिए काम भी किया था। उसके बाद वह अरविंद केजरीवाल के सलाहकार टीम में जुड़ गए।

कौन है संदीप पाठक

पंजाब में हालिया जारी नतीजों के मुताबिक आम आदमी पार्टी ने कुल 117 में से 92 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल है। ऐसे में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और उनके दिल्ली मॉडल सरकार की जमकर तारीफ हो रही है। इन सभी वाह-वाही के बीच एक और नाम निकलकर सामने आ रहा है जिसे पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP In Punjab) की जीत का सबसे बड़ा हीरो बताया गया है, इस शख्स का नाम संदीप पाठक (Sandeep Pathak) है. संदीप पाठक (Sandeep Pathak) पंजाब चुनाव में आम आदमी पार्टी के प्रमुख रणनीतिकार के रूप में जुड़े हुए थे, जिन्होनें बेहद ही सजगता से काम करते हुए आप की पंजाब जीत में अहम भूमिका निभाई है। आपको बता दें कि संदीप पाठक (Sandeep Pathak) ने देश के सर्वोच्च शिक्षण संस्थानों में से एक आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) से अपनी उच्च शिक्षा पूर्ण की है, जिसके बाद उन्होनें कुछ समय तक लंदन में रहकर काम किया। हालांकि बाद में वह वापस भारत आकर आम आदमी पार्टी (AAP) के साथ जुड़े और बतौर रणनीतिज्ञ पंजाब (Punjab) में आप की जमीन तरासने में जुट गए। इसके अतिरिक्त एक और बात जो संदीप पाठक को केंद्र में लाती है वह यह है कि उन्होनें देश के जाने-माने राजनीतिक सलाहकार प्रशांत किशोर के साथ रहते हुए भी कुछ समय तक अपनी सेवाएं दी हैं।

Back to top button