पॉलिटिकलहेडलाइन

हिमाचल की जीत के शिल्पकार रहे CM भूपेश : छत्तीसगढ़ फार्मूले को हिमाचल में हिट करा खुद का कद किया और मजबूत…. 10 से ज्यादा दौरा… दर्जनों सभाएं…चीफ आब्जर्बर ने ..

रायपुर 8 दिसंबर 2022। हिमाचल प्रदेश की जबरदस्त जीत ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कद राष्ट्रीय नेतृत्व की नजर में और भी बढ़ा दिया है। जीत के शिल्पकार रहे भूपेश बघेल ने वाकई में हिमाचल में काफी मेहनत की। छत्तीसगढ़ को फोकस कर हिमाचल में 10 गारंटी लाना और जनता को अपने उन घोषणाओं पर विश्वास दिलाना आसान नहीं था, लेकिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उस चुनौती को ना सिर्फ स्वीकार किया, बल्कि उस चुनौती को जीत में भी तब्दील की। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चुनावी जनसभाओं में खुलकर कहते थे, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार ने जिस तरह से आमजनों की तकदीर और तस्वीर संवारी है, कांग्रेस की सरकार बनी, तो वैसा ही परिवर्तन हिमाचल में भी दिखेगा। नतीजा आज सबके सामने है, हिमाचल में कांग्रेस सरकार बन रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कुछ देर पहले ही हिमाचल के लिए रवाना हुए हैं, जहां वो विधायक दल की बैठक लेंगे और फिर मख्यमंत्री की चेहरा तय कर ताजपोशी करायेंगे।

जानकार बताते हैं कि हिमाचल और छत्तीसगढ़ दोनों की भौगोलिक और राजनीतिक बनावट काफी अलग है। अर्थव्यवस्था और जीवीकोपार्जन का माध्यम भी अलग -अलग है, ऐसे में छत्तीसगढ़ में लागू योजनाओं को हिमाचल की दस गारंटी में शामिल करना काफी जोखिम और चुनौतियों से भरा था, ऐसा जोखिम सिर्फ भूपेश बघेल जैसा नेता ही ले सकता था। भूूपेश बघेल ने ना सिर्फ हिमाचल में छत्तीसगढ़ मॉडल को जनता के बीच लाया, बल्कि उसे हिट भी कराया।

वैसे देखा जाये तो रणनीतिक तौर पर भाजपा ने हिमाचल में अपनी कुर्सी बचाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल की सभाओं में अपना चेहरा आगे करके वोट मांगा था, लेकिन पीएम के तेज पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का ओज भारी पड़ा। रुझान में कांग्रेस ने हिमाचल में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। मुख्यमंत्री भूपेेश बघेल को जब राष्ट्रीय नेतृत्व ने हिमाचल का चीफ आब्जर्बर बनाया, तो हिमाचल की राह बहुत आसान नहीं थी। भाजपा का पलड़ा वहां काफी मजबूत कहा जा रहा था, लेकिन भूपेश बघेल ने कर्मचारी, कृषक और आमजन के मर्म को ऐसा पकड़ा की हिमाचल में कांग्रेस ने हलचल मचा दी।

ये थी कांग्रेस की 10 गारंटी

छत्तीसगढ़ का फार्मूला हिमाचल में रहा हिट

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हिमाचल में छत्तीसगढ़ का फार्मूला प्रयोग किया। फिर चाहे बात पुरानी पेंशन बहाली की हो, अंग्रेजी मीडियम स्कूल हो या फिर गोबर खरीदी। ये तीन वादे छत्तीसगढ़ में लागू हैं, लिहाजा स हिमाचल के बड़े वर्गों को कांग्रेस ने अपने पक्ष में किया। सामान्य वर्ग जिन्हें अंग्रेजी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाना महंगा मालूम होता था, उन्हें इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने का वादा काफी भाया, कर्मचारियों को पुरानी पेंशन बहाली का वादा काफी लुभाया और कृषक वर्ग को गोबर खरीदी और 10 लीटर दूध को लेकर किये वादों से काफी उत्साहित दिखा।

जय “राम” कहिये

मुख्यमंत्री अपनी हर जनसभाओं में छत्तीसगढ़ का उदाहरण सामने रखकर जनता को यकीन दिलाते रहे कि कांग्रेस की सरकार बनी, तो हिमाचल भी बदलेगा। वो अपने संबोधन का समापन ये कहते हुए ही करते थे कि, जयराम जी को अब जय राम कहिये, कांग्रेस की सरकार बनवाईये।

दर्जनों सभाएं ली

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बतौर चीफ आब्जर्बर अपनी महत्वपूर्ण भूमिकाएं हिमाचल चुनाव में निभायी। वो लगातार हिमाचल का दौरा करते रहे और जब दौरे पर नहीं होते थे तो भी लगातार हिमाचल के नेताओं के साथ संपर्क में रहे। 10 से ज्यादा बार मुख्यमंत्री ने बतौर चुनाव आब्जर्बर हिमाचल का दौरा किया, वहीं दर्जनों सभाएं भी ली।

Back to top button