हेडलाइन

स्कूलों में छुट्टी बढ़ाने का फैसला आज के मौसम पर तय होगा… nwnews24.com ने कई जिलों के कलेक्टर व DEO से स्कूलों की छुट्टी पर की बात.. पढ़िये क्या बोले..

रायपुर 9 जनवरी 2023। कड़ाके की ठंड के बीच आज फिर से प्रदेश के सभी स्कूल खुलेंगे। 5 जनवरी को प्रदेश के 12 जिलों में स्कूलों को शीतलहरी और ठंड की वजह से बंद करने का आदेश दिया गया था। वहीं चार जिलों के स्कूलों के समय में बदलाव किया गया था। साथ ही कई जिलों में आंगनबाड़ी केंद्रों को भी बंद करने का आदेश दिया गया था। हालांकि प्रदेश में जिस तरह से शीतलहरी का अलर्ट जारी किया गया था, उसे देखते हुए उम्मीद थी कि छुट्टी में बढ़ोत्तरी हो सकती है, लेकिन फिलहाल किसी भी जिले से छुट्टी में बढोत्तरी का आदेश जारी नहीं किया गया है। बलरामपुर जिले के कलेक्टर विजय दयाराम ने कहा कि आज मौसम कैसा रहता है, उसके आधार पर फैसला लिया जायेगा, फिलहाल स्कूलों में छुट्टी बढ़ाने का कोई निर्देश नहीं है। वहीं सरगुजा और कोरबा डीईओ ने भी छुट्टी को लेकर किसी भी तरह के निर्देश के प्राप्त नहीं होने की बात कही। nwnews24.com ने कई जिलों के कलेक्टर व जिला शिक्षा अधिकारी से बातचीत की। खबर लिखे जाने तक किसी भी जिले में छुट्टी को बढ़ाने का आदेश जारी नहीं किया गया था।

बलरामपुर में कलेक्टर विजय दयाराम बोले

nwnews24.com ने बलरामपुर कलेक्टर विजय दयाराम से बात की। उन्होंने बताया कि शनिवार और रविवार को मौसम जिले का अच्छा रहा है। ठंड पहले की अपेक्षा कम है। हालांकि शीतलहरी की चेतावनी जरूरी है, लेकिन जिले में उसका ज्यादा असर नहीं है। ऐसे में सोमवार को मौसम का मिजाज देखकर निर्णय लिया जायेगा, कि स्कूलों के संदर्भ में क्या निर्णय लिया जाये। आपको बता दें कि बलरामपुर ही पहला जिला था, छुट्टी घोषित की गयी थी।

सरगुजा जिला शिक्षा अधिकारी संजय गुहा बोले

nwnews24.com ने सरगुजा के जिला शिक्षा अधिकारी से बातचीत की। DEO संजय गुहा ने बताया कि स्कूल सोमवार से खुलेंगे। अभी स्कूलों में छुट्टी को बढ़ाने का कोई निर्देश नहीं आया है। ऐसे में स्कूल निर्धारित वक्त खुलेंगे। स्कूलों में परीक्षाएं भी होनी है। सरगुजा में 7 जनवरी तक स्कूल को बंद करने का आदेश दिया गया था। हालांकि खबर लिखे जाने तक स्कूल में छुट्टी को आगे बढ़ाने का कोई आदेश नहीं आया था।

कोरबा के जिला शिक्षा अधिकारी बोले

nwnews24.com ने कोरबा जिले के जिला शिक्षा अधिकारी से भी बात की। कोरबा डीईओ ने भी छुट्टी को बढ़ाने के किसी भी तरह के निर्देश से इनकार किया है। डीईओ ने कहा कि अभी जिले का मौसम पहले से बेहतर हैं। स्कूलों में अर्धवार्षिक परीक्षा होनी है, ऐसे में बच्चों की पढ़ाई बाधित ना हो उसका भी ख्याल रखना है। फिलहाल कोई निर्देश नहीं है, ऐसे में सोमवार से पूर्व निर्धारित वक्त के अनुरूप कक्षाएं चलेगी।

बिलासपुर जिला शिक्षा अधिकारी डीके कौशिक बोले

समस्त विकास खंड शिक्षा अधिकारियों ,प्राचार्यों एवं प्रधान पाठकों को सूचित किया जाता है कि कल दिनांक 9 जनवरी 2023 सोमवार से समस्त शासकीय, अशासकीय एवं अनुदान प्राप्त शालाओं की समस्त कक्षाओं (नर्सरी से बारहवीं तक)का नियमित संचालन पूर्ववत निर्धारित समय में किया जाएगा।साथ ही अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के लिए जारी समय सारणी के अनुसार नियमित परीक्षाओं का आयोजन भी किया जाएगा

गौरेला पेंड्रा मरवाही में स्कूल का वक्त बदला

जिले में पड़ रहे अत्यधिक ठंड के कारण स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए स्कूलों के संचालन समय में परिवर्तन किया गया है। कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी आदेश के अनुसार जिले में 2 पालियों में संचालित होने वाले स्कूलों में प्रथम पाली (वरिष्ठ कक्षा) का समय सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9.15 बजे से अपरान्ह 12.30 बजे तक एवं शनिवार को अपरान्ह 12.45 बजे से शाम 4 बजे तक तथा द्वितीय पाली (कनिष्ठ कक्षा) सोमवार से शुक्रवार तक दोपहर 12.45 बजे से शाम 4 बजे तक एवं शनिवार को सुबह 9.15 बजे से अपराह्न 12.30 बजे तक संचालित होगा। इसी तरह एक पाली में संचालित होने वाले स्कूलों में सोमवार से शुक्रवार तक सवेरे 10.15 बजे से शाम 4 बजे तक एवं शनिवार को 10.15 बजे से अपराह्न 2 बजे तक संचालित होगा।

Back to top button