हेडलाइन

कोल कर्मियों की बल्ले-बल्ले : पूजा बोनस मिलेगा 76,500….. एक अक्टूबर तक खाते में जाएगी राशि…

कोरबा 28 सितंबर 2022। कोल इंडिया ( Coal India)  में कार्यरत करीब दो लाख कर्मियों के वार्षिक बोनस ( Coal India BONUS 2022 ) फैसला हो गया है . कोल कर्मियों की बल्ले-बल्ले, पूजा बोनस 76 हजार 500. इसका भुगतान 1 अक्टूबर से पहले हो जाएगा बैठक में शामिल बीएमएस नेता जयनाथ चौबे ने यह जानकारी दी। यूनियनों की ओर से इस बार कोल कर्मियों को एक लाख रुपये बोनस देने की मांग की जा रही थी। दुर्गापूजा (Durgapuja ) के उपलक्ष्य में मिलने वाले वार्षिक बोनस की राशि तय करने को कोल इंडिया लिमिटेड (सीआइएल) की द्विपक्षीय बैठक रांची में हुई।

बैठक में प्रबंधन की ओर से कोल इंडिया के चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल, निदेशक (वित्त ), त्कार्मिक निदेशक विनय रंजन, बीसीसीएल के सीएमडी, ईसीएल बीसीसीएल/सीसीएल समेत अन्य अनुषंगिक कोल कंपनियों के कार्मिक निदेशक। ( CIL BONUS 2022 श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधियों में बीएमएस के सुधीर घुरडे, जयनाथ चौबे, एचएमएस के नाथूलाल पांडेय, एसके पांडेय, एटक के रमेंद्र कुमार एवं सीटू के डीडी रामानंदन आदि शामिल थे।.

बुधवार को रांची स्थित सीएमपीडीआइएल मुख्यालय में प्रबंधन व यूनियन के साथ हुई साढ़े सात घंटे की बैठक के बाद बोनस पर निर्णय लिया जा सका। इस बैठक की अध्यक्षता बीसीसीएल सीएमडी समीरन दत्ता ने की। वहीं कोल इंडिया चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल वीसी के जरिए बैठक में जुड़े हुए थे। बैठक शुरू होते ही प्रबंधन ने कंपनी स्तरीय स्थिति से अवगत कराते हुए 64 हजार रुपये बोनस देने की बात कही। यूनियन ने एक लाख रुपये की मांग की।

कई बार के खींचतान के बाद 76,500 रुपये पर बात बनी। वहीं एक अक्टूबर तक कोयला कर्मचारियों के खाते में बोनस की रकम आ जाएगी। इसके लिए विभिन्न कोयला कंपनियों ने पहले से ही तैयारी कर ली है। कोल इंडिया में बोनस का लाभ 2.38 लाख तो बीसीसीएल में 38,485 कर्मचारियों को मिलेगा। कोल इंडिया जहां बोनस मद में 1,830 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी, वहीं बीसीसीएल 280 करोड़ रुपये का भुगतान बोनस के तौर पर करेगा। समझौता होते ही कोयला कंपनियों ने तय राशि फीड कर भुगतान की प्रक्रिया गुरुवार से ही शुरू कर दी है। वहीं पिछले वर्ष कोल इंडिया ने अपने कर्मचारियों को 72,500 रुपये बोनस दिया था।

Back to top button