बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

आचार संहिता: आज कल में लग जायेगी आचार संहिता, निर्वाचन आयोग की तैयारी पूरी

रायपुर 9 अक्टूबर 2023। 5 राज्यों में चुनाव का बिगुल कभी भी बज सकता है। निर्वाचन आयोग से लेकर चुनाव आयोग तक की तैयारी से ये तो साफ है कि आचार संहिता जल्द ही लगने वाला है। लेकिन, कब इसे लेकर कयासों और अटकलों का दौर जारी है। खबर है कि आज या कल आचार संहिता लग सकता है। इसकी वजह ये भी है कि चुनाव कराने की जिम्मेदारी संभालने वारे आब्जर्बरों की बैठक 6 अक्टूबर को निर्वाचन आयोग ले चुका है। ऑब्जर्बरों को तैयार रहने के निर्देश दिये गये हैं। जानकारों के मुताबिक ऑब्जर्बरों की बैठक के बाद शनिवार ही एक वर्किंग डे था, रविवार की छुट्टी थी। इसके बाद आज या मंगलवार को आचार संहिता लग सकती है।

हालांकि छत्तीसगढ़ में शासकीय स्तर पर जिस तरह से तैयारी है, उसे देखकर ऐसा ही लगता है कि दो तीन दिन के भीतर निर्वाचन आयोग प्रेस कांफ्रेंस कर आचार संहिता लागू कर देगा। हालांकि पहले ये कयास लग रहे थे कि मतदाता सूची फाइनल होने के तुरंत बाद ही आचार संहिता लागू कर सकता है। अगर 5 या 6 को आचार संहिता लागू होती, तो इसका मतलब ये होता कि दिवाली के पहले एक चरण चुनाव को हो जाता, क्योंकि इस बात दिवाली भी 12 नवंबर को है। ऐसे में जानकार मान रहे थे कि अगर 6 तक आचार संहिता लागू हो जाती, तो एक महीने का वक्त दिवाली के पहले मिल जाता, ऐसे में पहला चरण दिवाली के पहले और उसके बाद दूसरा चरण दिवाली के बाद आसानी से हो जाता।

लेकिन मौजूदा परिस्थिति देख यही लग रहा है कि अब चुनाव दिवाली के बाद होंगे। पिछली बार छत्तीसगढ़ में 12 और 20 नवंबर को चुनाव हुए थे। वहीं 11 दिसंबर को काउंटिंग हुई थी। लेकिन इस बार अगर 9-10 तक आचार संहिता लगता है, तो इसका मतलब यही है कि दिवाली की छुट्टी के बाद यानि 15-16 नवंबर के आसपास एक चरण का और फिर 20 के बाद दूसरे चरण का चुनाव कराया जा सकता है। हालांकि ये सिर्फ अभी अटकलों में ही है, क्योंकि हकीकत तो यही है कि आचार संहिता की जानकारी किसी को नहीं होती। चुनाव आयोग अपने विवेक से तिथि का ऐलान करता है। इसकी जानकारी भी तब सामने आती है, जब प्रेस कांफ्रेंस होने की सूचना मीडिया को निर्वाचन आयोग की तरफ से भेजी जाती है।

Back to top button