बिग ब्रेकिंग

आज से देश भर में बदल रहे है ये नियम …आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नई दिल्ली 1 जनवरी 2023 : नए साल 2024 की शुरुआत हो गई हैं. इसके साथ ही हर बार की तरह इस साल के पहले महीने के शुरू होते ही कई नियमों में बदलाव किए गए हैं. आज यानी 1 जनवरी से नए नियम लागू होने जा रहे हैं. ऐसे में नए साल में हुए इन बदलावों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि इनमें कुछ ऐसे भी नियम हैं, जो आपकी जेब पर सीधा असर डाल सकते हैं. इनमें पेट्रोल-डीजल की कीमत से लेकर यूपीआई आईडी डी-एक्टीवेट होना शामिल है. तो चलिए आपको 1 जनवरी से होने वाले कुछ बड़े बदलावों के बारे में बताते हैं .


हेल्थ इंश्योरेंस की पॉलिसी लेना हुआ आसान


देश की सभी इंश्योरेंस कंपनियों 1 जनवरी 2024 के बाद जो भी हेल्थ इंश्योरेंस की पॉलिसी जारी करेगी उसके साथ पॉलिसी होल्डर को एक कस्टमर इनफॉरमेशन शीट भी मुहैया करानी होगी. बीते महीने इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने देश की सभी इंश्योरेंस कंपनियों को हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी जारी करने को लेकर एक नया सर्कुलर जारी किया . जिसके तहत अब हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों को कस्टमर इनफॉरमेशन शीट में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Health Policy) से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारी आसान शब्दों में पॉलिसी होल्डर को देनी होगी. उन्हें यह बताना होगा की पॉलिसी का कवरेज क्या है और इस पॉलिसी से उन्हें क्या-क्या फायदा हो सकता है.

इसके साथ हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों को यह भी बताना होगा कि अगर पॉलिसी होल्डर हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम करना चाहते हैं तो उसकी क्या प्रक्रिया होगी.अगर उन्हें कोई शिकायत है तो शिकायत के निवारण के लिए कंपनी ने क्या मापदंड तय किए हैं .कस्टमर इनफॉरमेशन शीट में शिकायत निवारण अधिकारी का नाम और उसे आसानी से संपर्क करने से जुड़ी जानकारी भी साझा करनी होगी.

जनवरी 2024 में कुल 16 दिन बैंक बंद
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से जनवरी 2024 के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी गई हैं. जिसके मुताबिक, जनवरी 2024 में कुल 16 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. अगले महीने साप्ताहिक छुट्टियों से लेकर अलग-अलग राज्यों में होनेवाले लोहड़ी, मकर संक्रांति जैसे त्योहारों के चलते 16 दिन बैंकों की छुट्टियां रहेगी. अगर बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो उसे जल्द से जल्द निपटा लें.क्योंकि अगर बैंकों की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी तो आप ये जरूरी काम नहीं कर पाएंगे.

नए साल में कार खरीदना हुआ महंगा
अगर आप नए साल में अपनी पसंदीदा कर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए यह खबर जरूरी है. दरअसल, कई कंपनियों ने 1 जनवरी 2024 से कार के दाम बढ़ा दिए हैं. हाल ही में मर्सिडीज-बेंज (Mercedes-Benz) ने नए साल यानी एक जनवरी से भारत में चुनिंदा मॉडल की कीमतों में दो प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करने की घोषणा की. इससे पहले मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, वोल्वो कार इंडिया, ऑडी ने भी घोषणा की थी कि वह एक जनवरी 2024 से कार की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी. ये कंपनियां 2 से लेकर 5 फीसदी तक दाम बढ़ा चुकी है.हालांकि कारों के दाम में वृद्धि मॉडल्स के हिसाब से की गए हैं.

पेट्रोल और डीजल ने नए रेट जारी
सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी 1 जनवरी पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) की कीमतें अपडेट कर दी है. आज यानी 1 जनवरी 2023 को तेल कंपनियों ने राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है.हालांकि, राज्य स्तर पर बात करें तो कुछ राज्यों में पेट्रोल-डीजल (Today Petrol Diesel) सस्ता हुआ है. वहीं, कुछ राज्यों में इसकी कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.

इस तरह के UPI IDs हो जाएंगे डी-एक्टिवेट
NPCI ने 7 नवंबर, 2023 को एक सर्कुलर जारी किया था. जिसके मुताबिक, अगर आपका Google Pay, Phone Pe या Paytm से जुड़ा UPI IDs बीते एक साल से इन-एक्टिव है, यानी आपने एक साल से UPI IDs का इस्तेमाल नहीं किया है तो ये खबर आपको परेशान कर सकती है. आज यानी 1 जनरी से ऐसे इन-एक्टिव UPI IDs डी-एक्टिवेट हो जाएंगे . ऐसे में आप यूपीआई का इस्तेमाल करके पैसे नहीं भेज पाएंगे.

इन दो स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में इजाफा
सरकार ने जनवरी-मार्च 2024 के लिए सुकन्या समृद्धि स्कीम की ब्याज दर को 20 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है जिसके बाद यह बढ़कर 8.20% हो गया है. इसकी तरह तीन साल के टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दर 10 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 7.1% की गई है. सरकारी नोटिफिकेशन के मुताबिक , ये नई ब्याज दरें 1 जनवरी, 2024 से ही लागू हो चुकी हैं .

Back to top button