हेडलाइनबिग ब्रेकिंग

IIT Bhilai Inauguration: 20 फरवरी को छत्तीसगढ़ की भिलाई IIT का उद्घाटन, प्रधानमंत्री मोदी करेंगे शुभारंभ

IIT Bhilai Inauguration: 20 फरवरी को IIT भिलाई का उद्घाटन होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअली आईआईटी का उद्घाटन करेंगे। वे इस दौरान जम्मू में होंगे और समारोह से वर्चुअली जुड़ेंगे।इस तरह पीएम आईआईटी का ऑनलाइन लोकार्पण करेंगे।आईआईटी भिलाई में ही लोकार्पण का यह पूरा कार्यक्रम आयोजित होगा।इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे जबकि क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि और भाजपा के बड़े पदाधिकारी भी समारोह में शिरकत करेंगे। आपको बता दे की मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन भारत सरकार के सचिव के संजय मूर्ति ने आईआईटी भिलाई को 15 फरवरी को एक पत्र जारी किया है।पत्र के माध्यम से आईआईटी भिलाई को उद्घाटन संबंधी सूचना दी गई है। भिलाई की पहचान भिलाई इस्पात संयंत्र के द्वारा होती है अब आईआईटी के द्वारा भी भिलाई को जाना जाएगा। यहां के बच्चों के लिए काफी अच्छा सुनहरा अवसर है, क्योंकि यहां के बच्चे को अब बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पीएम जम्मू से श्रीनगर तक दुनिया के सबसे ऊंचे ब्रिज के लोकार्पण के दौरान आईआईटी भिलाई का उद्घाटन करेंगे।बता दें कि आईआईटी भिलाई 358 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। 879.22 करोड़ की लागत से बिल्डिंग और अन्य कार्य कराए गए हैं। 2500 विद्यार्थियों की क्षमता आईआईटी की है।वर्तमान में 700 विद्यार्थी यहां पढ़ रहे हैं।लम्बे इंतज़ार के बाद अब जाकर भिलाई के आईआईटी के उद्घाटन का कार्यक्रम तय हुआ हैं।छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले को भिलाई इस्पात संयंत्र के नाम से पूरे देश भर में जाना जाता था।लेकिन अब दुर्ग जिले की पहचान इसके अलावा आईआईटी के कारण भी होने वाली है।

भिलाई में देश का 23वां आईआईटी बनकर तैयार है।पिछले साल अगस्त में इसके उद्घाटन-लोकार्पण की बातें भी हुई थी, लेकिन कार्यक्रम टलता रहा।जिला प्रशासन से लेकर आईआईटी प्रबंधन भी पीएमओ के आदेश का इंतजार करता रहा।लेकिन ऐसा कोई आदेश नहीं आया।अब केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय से आईआईटी के वर्चुअली उद्घाटन संबंधी पत्र प्राप्त होने के बाद तैयारियां शुरू कर दी गई है।वहीं दुर्ग जिले के कुठेला भाटा में 385 एकड़ क्षेत्र में आईआईटी पूरी तरह से बनकर तैयार है।गौरतलब है कि भिलाई आईआईटी का भूमिपूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया था।5 साल बाद अब आईआईटी का कैंपस पूरी तरह से बनकर तैयार है ।

पिछले साल जुलाई से नया शैक्षणिक सत्र शुरू भी कर दिया गया था।भिलाई आईआईटी देश का 23वां आईआईटी है और इसकी खासियत यह है कि यह थ्री डी आईआईटी है, जिसे थर्ड जनरेशन आईआईटी कहते हैं।यहां डिपार्टमेंट डिसीप्लिन प्रोग्राम भी होंगे।छोटे कोर्सेस, डिप्लोमा कोर्सेस सर्टिफिकेट जैसे कोर्सेस के लिए छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों को दीगर राज्यों में जाना पड़ता था, लेकिन भिलाई में आईआईटी की स्थापना के साथ ही अब यह समस्या भी खत्म हो गई है।भिलाई में आईआईटी के खुलने के बाद प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए नए अवसर भी खुले हैं।वहीं पूर्व मंत्री प्रेम प्रकाश पांडे ने कहां की भिलाई में बना रहे आईआईटी का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे, यह भिलाई के लिए एक बड़ा सौगात है।

 

Back to top button