ब्यूरोक्रेट्स

कमिशन मयंक सर की क्लास….IIT और BIT के युवा सीखेंगे रायपुर स्मार्ट सिटी के इंटर्न प्रोग्राम से परियोजना की बारीकी….एमडी बोले: सीखने के अवसर के साथ नवाचारों के उन्नयन में उपयोगी होगा इंटर्नशिप प्रोग्राम

रायपुर 27 सितम्बर 2022। इंटर्नशिप प्रोग्राम के अंतर्गत भिलाई आई आई टी और बी आई टी दुर्ग के युवा रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं का अध्ययन कर रहे हैं । इन युवाओं को बड़े प्रोजेक्ट तैयार करने के साथ नवाचारों के साथ ज़मीन पर लाने की पूरी प्रक्रिया से रायपुर स्मार्ट सिटी के इंजीनियर अवगत करा रहे हैं, साथ ही आधुनिक और उत्कृष्ट संस्थानों में अध्ययनरत इन विद्यार्थियों के बौद्धिक विश्लेषण, नवाचारों व सोच के अनुरूप नई तकनीकों व सुझाव को भी शहर विकास परियोजनाओं में शामिल किया जाएगा। रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के एम डी श्री मयंक चतुर्वेदी ने इन विद्यार्थियों के लिए आयोजित विशेष परिचयात्मक सत्र को संबोधित किया। इस सत्र में मुख्य परिचालन अधिकारी श्री उज्जवल पोरवाल सहित रायपुर स्मार्ट सिटी की पूरी टीम शामिल रही।

एम डी श्री चतुर्वेदी ने इंटर्नशिप से जुड़े इन 43 युवाओं से कहा कि विकास की अनवरत प्रक्रिया में परंपरागत प्रणालियों के साथ आधुनिक ज्ञान के समावेश से जहाँ आम लोगों के लिए सुविधाओं की त्वरित पहुँच सुनिश्चित होती है, वही युवाओं को सीखने और नवाचारों के साथ आगे बढ़ने के लिए नई दिशा भी मिलती है। उन्होंने आगे कहा कि रायपुर स्मार्ट सिटी अब युवाओं को ऐसा प्लेटफ़ॉर्म दे रहा है जिसमें सभी योजनाओं को समझने और फिर उनके उन्नयन के लिए परामर्श देने में उन्हें सुगमता होगी व उनके सुझाव नगर विकास में उपयोगी होंगे।
उन्होंने रायपुर स्मार्ट सिटी के सभी प्रोजेक्ट के प्रभारियों को भी निर्देशित किया है कि इन युवाओं को सभी अधो संरचना की बारीकियों से अवगत कराए और युवाओं से प्राप्त उपयोगी परामर्श को योजनाओं के क्रियान्वयन में अवश्य शामिल करें । उन्होंने यह भी कहा है कि उत्कृष्ट योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराया जाएगा ।

इंटर्न शिप कार्यक्रम के पहले चरण में आई आई टी के 17 और बी आई टी के 26 युवा शामिल हैं। इन युवाओं को दक्ष कमान सेंटर, एस टी पी प्रचालन, स्मार्ट रोड योजना, 24*7 जल आपूर्ति, सरोवर शुद्धिकरण जैसी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। इन योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर इंटर्न अपने सुझाव भी देंगे। इस इंटर्नशिप कार्यक्रम में डाटा साइंस एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, कम्प्यूटर साइंस, इन्फ़ॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, सिविल के छात्र छात्राएँ शामिल हैं।

Back to top button