टॉप स्टोरीज़वायरल न्यूज़

स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में आतंकी हमले की साजिश, खुफिया एजेंसियों को मिला इनपुट, सुरक्षा और बढ़ी

12 अगस्त 2023 देश में 15 अगस्त के मद्देनजर दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्थाओं को पुख्ता कर दिया गया है. संदिग्ध गतिविधियों और संदिग्धों पर लगातार नजर रखी जा रही है. स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए राजधानी में तलाशी मुहिम तेज कर दी गई है. सुरक्षा के तहत लाल किले की घेरा बंदी शुरू हो गयी है और चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर है. लेकिन, इन तमाम तैयारियों के बीच सुरक्षा एजेंसियों को दिल्ली में आतंकी हमले का इनपुट मिला है.

दिल्ली में आतंकी हमले का इनपुट
दरअसल, इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) को खालिस्तानी हामियों के पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के साथ मिल कर दिल्ली-NCR में किसी बड़े आतंकी हमले का इनपुट मिला है. इस जानकारी के मिलते ही सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस समेत NCR के सभी पुलिस प्रमुखों को अलर्ट  रहने और सुरक्षा इंतजामों को और भी मजबूत करने की हिदायात दी हैं. IB से अलर्ट मिलने के बाद दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने पुलिस हेडक्वार्टर में आला अधिकारियों की एक इमरजेंसी बैठक बुलाकर उन्हें दिल्ली में हिफाजत के पुख्ता बंदोबस्त रखने के निर्देश दिए हैं. 

पुलिस हेडक्वार्टर में मीटिंग
मीटिंग के दौरान पुलिस को हर तरह के हालात से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया. वहीं इस अलर्ट के बाद रक्षा एवं गृह मंत्रालय भी दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था पर पैनी नजर बनाए हुआ है. सभी केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को पूरी तरह से अलर्ट कर दिया गया है और देश के बाहर से आने वाली हर संदिग्ध कॉल को इंटरसेप्ट किया जा रहा है. दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी (लॉ एंड ऑर्डर) दीपेंद्र पाठक और सागर प्रीत हुड्डा ने सभी 15 जिलों के डीसीपी को अपने-अपने जिले में चलने वाले तमाम होटलों और साइबर कैफे के अलावा पार्किंग स्थलों की कड़ी जांच के निर्देश दिए हैं |

संदिग्ध कॉल को इंटरसेप्ट किया जा रहा है
बैठक में उन्हें हर तरह के हालात से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया. वहीं इस अलर्ट के बाद रक्षा एवं गृह मंत्रालय भी दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. सभी केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को पूरी तरह से अलर्ट कर दिया गया है और देश के बाहर से आने वाली हर संदिग्ध कॉल को इंटरसेप्ट किया जा रहा है. दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी (लॉ एंड ऑर्डर) दीपेंद्र पाठक और सागर प्रीत हुड्डा ने सभी 15 जिलों के डीसीपी को अपने-अपने जिले में चलने वाले होटलों और साइबर कैफे के अलावा सभी पार्किंग स्थलों की बारीकी से जांच के निर्देश दिए हैं. जिसमें पार्किंग में संदिग्ध गाड़ियों के बारे के जानकारी, होटलों में संदिग्धों के ठहराव आदि की जानकारी शामिल है. उन्हें होटलों में ठहरने वालों पर नजर रखने को कहा गयज़ है.

लाल किले को अभेद्य दुर्ग बनाने की तैयारी
स्वतंत्रता दिवस पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन लाल किले पर किया जाता है। 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीन से देश को संबोधित करेंगे। यही कारण है कि लाल किले को अभेद्य दुर्ग बनाने की तैयारी की जा रही है। पूरे लाल किला परिसर को एनएसजी, एसपीजी और सेना ने अभी से ही अपने कब्जे में ले लिया है। जिन रूटों से प्रधानमंत्री मोदी और अन्य विशिष्ट अतिथि लाल किला पहुंचेंगे, उन रूटों से प्रधानमंत्री मोदी और अन्य विशिष्ट अतिथि लाल किला पहुंचेंगे, उन रूटों पर सीसीटीवी कैमरे का विशेष प्रबंध किया गया है।

देश की छवि खराब करने की साजिश
स्पेशल सेल के एक अधिकारी का कहना है कि सुरक्षा एजेंसियों की ओर से आतंकी संगठनों की गतिविधियों पर लगाम लगाए जाने के बाद आईएसआई की बौखलाहट बढ़ गई है। खालिस्तानी समर्थकों की गतिविधियों पर भी लगाम लगाने में कामयाबी मिली है। इसलिए खालिस्तानी समर्थक आईएसआई के साथ मिलकर आतंकी साजिश रच रहे हैं।

सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन भी होने वाला है। इस कारण भी आतंकियों की ओर से देश की छवि खराब करने की साजिश रची जा रही है।

Back to top button