बिग ब्रेकिंग

23 जनवरी को आयेगा कोरोना का पीक… एक दिन में आयेंगे 7 लाख से ज्यादा केस…..पढ़िये एक्सपर्ट्स को ..

नयी दिल्ली 18 जनवरी 2022। देश में कोरोना की रफ्तार क्या धीमी हो रही है? … क्या पीक कोरोना का चला गया है ? क्योंकि देश में अब इस बात पर चर्चा होने लगी है कि क्या कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की रफ्तार धीमी पड़ गई है? और सवाल ये भी है कि जो एक्सपर्ट कोरोना का पीक जनवरी के अंत में बता रहे थे, क्या उनका आंकलन गलत साबित हो गया है. अब माना जा रहा है कि भारत में कोरोना का पीक 23 जनवरी को आ सकता है. इस दौरान 7 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए जाएंगे.

हर दिन बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले
वहीं, दिल्ली मुंबई जैसे महानगरों में संक्रमण की रफ्तार कम हुई है. पिछले करीब 3 हफ्तों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ी थी. लेकिन ताजा आंकड़ों ने एक्सपर्ट्स को हैरान किया है. कोरोना के नए मामलों का जो पैटर्न अभी तक आ रहा था. उसमें हर दिन केस बढ़ रहे थे. पिछले 4 दिनों से नए संक्रमितों की संख्या ढाई लाख के पार है. लेकिन पिछले तीन दिनों के मुकाबले आज कोरोना के नए केस 5 प्रतिशत कम आए हैं. हालांकि देश में पॉजिटिविटी रेट पहले से बढ़कर 19.65 प्रतिशत हो गया है.

आईआईटी कानपुर ने पीक को लेकर किया ये दावा
आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने बताया कि भारत में कोविड-19 लगभग फरवरी के अंत तक समाप्त हो जाएगा. अभी तक किसी भी राज्य पीक जैसे आंकड़े देखने को नहीं मिले हैं. हालांकि उत्तर प्रदेश, बिहार जैसे राज्य आने वाले 1 सप्ताह में अपनी पीक को पार करेंगे. आईआईटी कानपुर के ‘सूत्र’ मॉडल की मानें तो जनवरी के आखिरी हफ्ते में देश में कोरोना संक्रमण का पीक होगा.  वहीं, इस पर एक्सपर्ट मणीन्द्र अग्रवाल का कहना है कि देश के महानगरों के बारे में सूत्र मॉडल का आंकलन अभी तक सटीक नहीं रहा है. इसके पीछे तर्क ये दिया गया है कि कोविड टेस्ट को लेकर जो नई गाइडलाइंस बनाई गई हैं. उसकी वजह से टेस्ट कम हो रहे हैं. उदाहरण के तौर पर दिल्ली में कोरोना संक्रमण का पीक 15-16 जनवरी को बताया गया था. सूत्र मॉडल के आंकलन के हिसाब से 45 हजार मरीज पीक के समय आने थे. लेकिन पीक के समय संक्रमित मरीजों की संख्या करीब 28 हजार के आसपास ही रही. मुंबई में कोरोना का पीक 12 जनवरी आंका गया था. कोरोना के केस को लेकर ये आंकलन करीब 72 प्रतिशत तक सही पाया गया. इसी तरह कोलकाता में संक्रमण का पीक 13 जनवरी बताई गई थी और ये आंकलन करीब 70 प्रतिशत तक सही साबित हुआ था. बेंगलुरू में कोरोना संक्रमण का पीक 22 जनवरी को आएगा आंकलन है उस दौरान 30 हजार केस प्रतिदिन आएंगे.

Back to top button