टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय की समीक्षा बैठक खत्म, बोले- कोरोना अभी गया नहीं है, मास्क अभी भी जरूरी…..

नई दिल्ली 21 दिसंबर 2022: कोरोना वायरस को लेकर बुधवार को केंद्र सरकार ने बड़ा मंथन किया। दो घंटे तक चली हाईलेवल मीटिंग में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया मौजूद थे, जबकि नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल भी थे। उन्होंने कहा कि मास्क अभी भी जरूरी है। अगर जरूरत लगेगी तो फिर से गाइडलाइन जारी की जाएगी, जबकि जिन्होंने ऐहतियाती खुराक नहीं लगवाई है, वे उसे लगवा लें।

चीन में कोरोना के बढ़ते मामले फिर डराने लगे हैं। इसे देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट पर है। देश में COVID-19 की स्थिति पर बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया की वरिष्ठ अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक की। बैठक के बाद उन्होंने कहा- कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ पर भारत हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। हमने सभी संबंधित लोगों को अलर्ट रहने और निगरानी बढ़ाने को कहा है।

मीटिंग के बाद नीति आयोग में डॉ वीके पॉल ने लोगों से भीड़भाड़ में मास्क लगाने की सिफारिश की है। ये गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों और बुजुर्गों के लिए बेहद जरूरी है। अभी केवल 27% आबादी ने ही बूस्टर डोज ली है। यह खुराक लेना सभी के लिए कंपलसरी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि कोरोना के सभी पॉजिटिव केस के सैम्पल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजें, ताकि कोरोना के वैरिएंट का पता लगाया जा सके। इन दिनों चीन, जापान, अमेरिका, कोरिया और ब्राजील में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं।

Back to top button