कृषि

दबाकर पैसा कमाने के लिए करें मसूर की खेती, कर देंगी मालामाल

दबाकर पैसा कमाने के लिए करें मसूर की खेती, कर देंगी मालामाल. आपको बता दे की मसूर की दाल से भी किसान भाई अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है. तो आज हम आपको बताने वाले हैं, की. किस प्रकार की जाती है मसूर की खेती. खबर के अंत तक बने रहिये

जैसा की आप सभी जानते है की भारत में लोग दाल बहुत ज्यादा खाते हैं. आपको बता दे की पूरी दुनिया में जितनी दाल होती है. उसकी आधे से ज्यादा खपत तो भारत में होती है. आजकल तो किसान भाई भी दालों की फसल का उत्पादन बहुत अधिक कर रहे हैं. इसनमे दलहनी फसलों की खेती भी बहुत अधिक की जा रही है. इसमें मसूर की दाल से भी किसानों भाई अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे है. तो आज हम आपको बताने जा रहे है, मसूर की खेती के बारे मे अंत तक बने रहे.

यह भी पढ़िए:- Toyota Fortuner की पुंगी बजाने आ रही Tata Safari Facelift, जाने कीमत और स्मार्ट फीचर्स की जानकारी

दबाकर पैसा कमाने के लिए करें मसूर की खेती, कर देंगी मालामाल

कैसे होती है,मसूर की खेती?

आपको बता दे की मसूर की दाल को लाल दाल भी लहै जाता है. भारत मे मसूर की दाल का बहुत अधिक उत्पादन किया जाता है. मसूर की खेती करने के लियु दोमट मिट्टी सही होती है. इसके अलावा लाल मिट्टी मे भी इसकी खेती की जा सकती है. मसूर की खेती करने के लिए 5.5 से लेकर 7.5 तक पीएच मान वाली मिट्टी सही रहती है.

आपकी जानकारी केलिए बता दे की मसूर की खेती करने के लिए ठंडी जलवायु सही मानी होती है. जबकि जैसे जैसे पौध बढ़ने लगते है तो उच्च तापमान की भी आवश्यकता बहुत जरुरी होती है. मसूर की खेती करने से पहले खेत की अच्छी तरिके से जुताई होना बहुत जरूरी होती है, इसके बाद जमीन की मिट्टी भूरभूरी कर लेना चाहिए, और फिर मसूर की बोआई कर दे. लेकिन ध्यान रहे की बोआई के समय पौधों को 30 की दुरी मे ही बोना चाहिए.

यह भी पढ़िए:- iphone की लंका लगा देंगा Nokia जबरदस्त स्मार्टफोन, सबसे काम कीमत मे DSLR जैसी कैमरा क्वालिटी

2 महीने मे फसल तैयार

आपको बता दे की बोआई के करीब 2 महीने बाद मसूर की फ़सल पक कर कटाई के लिए तैयार हो जाती है. आपको बता दे की मसूर की फ़सल अक्टूबर से दिसम्बर के महीने मे बोआई सही मानी जाती है. मसूर की फ़सल एक एकड़ मे करीब 20 से 25 क्विंटल की तगड़ी उपज निकलती है. आप भी मसूर की खेती करके बहुत जबरदस्त मुनाफा कमा सकते है.

Back to top button