क्राइमबिग ब्रेकिंग

छात्रा की मौत: स्कूल से आने के बाद घर में सोयी थी, तभी हो गयी अनहोनी, स्कूल ड्रेस में ही इलाज के दौरान तोड़ा दम

जशपुर 17 सितंबर 2023। प्रदेश में इन दिनों जमकर बारिश हो रही है। बारिश की वजह से सांप-बिच्छू का प्रकोप बढ़ गया है। जशपुर में एक जहरीले सांप ने स्कूली बच्ची की जान ले ली। 15 वर्षीय छात्रा को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां डाक्टरों ने छात्रा को मृत घोषित कर दिया। जानकारी के मुताबिक स्कूली छात्रा अपनी बड़ी बहन के साथ खाट पर सोयी थी, तभी जहरीले सांप ने उसे डंस लिया ।

शुरुआती वक्त में बच्ची को इसका पता नहीं चला, लेकिन उसके बाद जब जहर शरीर में फैलने लगा, तो बच्ची बैचेन हो गयी। बड़ी बहन को छात्रा ने जगाया, तो देखा जहरीला सांप वहां मौजूद थे। आनन-फानन में परिजनों ने बच्ची को अस्पताल पहुंचाया, लेकिन तब तक छात्रा की हालत खराब हो चुकी थी। उसे पत्थलगांव सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया, तब तक छात्रा बेहोश हो गयी थी। डाक्टरों ने बच्ची को बचाने की कोशिश की, लेकिन बचाया नहीं जा सका, छात्रा की इलाज के दौरान मौत हो गयी। मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर शव को परिजनों को सौप दिया है।

 हालांकि स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि सांपों के डंसने से होने वाली मौत की संख्या में लगातार कमी आ रही । जशपुर को छत्तीसगढ़ का नागलोक कहा जाता है। यहां हर साल सैंकड़ों की मौत सर्पदंश से मौत होती है। हालांकि विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इस वर्ष जिले के विभिन्न अस्पताल में सर्पदंश के 279 मामलों में 243 मरीजों को सकुशल बचा लिया गया, वही अप्रैल से अब तक 23 लोगों को दूसरे जिले में रेफर किया गया है जबकि 10 लोगों की मौत हुई है।

Back to top button