टॉप स्टोरीज़

शिक्षकों को मौत के बाद भी नहीं मिल रहा उनका हक…..आखिर क्यों ??? पति की मौत के 2 साल बाद भी पेंशन पाने के लिए करना पड़ रहा संघर्ष… थक हार कर शिक्षक नेता विवेक दुबे से की शिकायत, तो अब मामला पहुंचा उच्च कार्यालय …. ज्वाइंट डायरेक्टर NW न्यूज से बोले…

रायपुर 20 अक्टूबर 2021। शिक्षा विभाग का अजब ही हाल है…!! जीते जी तो कर्मचारियों को उनके जायज हक के लिए संघर्ष करना ही पड़ रहा है,  मरने के बाद भी यह संघर्ष शिक्षक परिवार को करना पड़ रहा है। यह विडंबना ही है कि शासन और प्रशासन के तमाम दावों के बावजूद ऐसे मामले खुलकर सामने आ रहे हैं जो यह सोचने पर विवश कर देते हैं कि आखिर व्यवस्था सुधरेगी कैसे ?

बस्तर जिले के बस्तर विकासखंड के ही इस प्रकरण को ले लीजिए जिसमें शासकीय माध्यमिक शाला भोंड़ में पदस्थ प्रधान पाठक बंशीलाल सोनी की मृत्यु 24 अगस्त सन 2019 को हो गई। विभाग को लगभग 35 साल से भी अधिक सेवा देने के बाद भी यह स्थिति है कि उन्हीं के विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से आज 2 साल से भी अधिक समय गुजर जाने के बाद भी उनकी पत्नी को उनके हिस्से का पेंशन नहीं दिया गया है। अब दिवंगत बंशीलाल सोनी की पत्नी अपने ही पेंशन के लिए दर-दर भटकने को मजबूर है । विभाग द्वारा पेंशन निर्धारण न हो पाने की स्थिति में अनुमानित पेंशन अनुमानित उपादान राशि देने का भी प्रावधान है, लेकिन इस नियम को भी अनदेखा कर विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय के द्वारा आज तक उन्हें पेंशन राशि नहीं दी गई है ।

अब इस मामले की लिखित शिकायत उन्होंने सर्व शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष विवेक दुबे से की है जिसके बाद विवेक दुबे ने पूरे मामले से स्कूल शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव राजेश सिंह राणा और बस्तर संभाग के संयुक्त संचालक हेमंत उपाध्याय को अवगत करा दिया है इधर दोनों ही अधिकारियों ने तत्काल मामले को संज्ञान में ले लिया है और जल्द ही इस पर कार्रवाई होने की उम्मीद है ।

इस मुद्दे पर बात करते हुए विवेक दुबे ने बताया कि

” यह एक अत्यंत गंभीर मामला है क्योंकि किसी कर्मचारी के आकस्मिक निधन पर उसका परिवार पेंशन से ही अपना जीवनयापन करता है और शासन की तरफ से अतिशीघ्र पेंशन देने का प्रावधान भी है , पेंशन का निर्धारण न हो पाने की स्थिति में अनुमानित पेंशन और अनुमानित उपादान देने का नियम है इस नियम की भी अनदेखी कर बीईओ बस्तर कार्यालय द्वारा पीड़िता को घुमाया जा रहा है इस मामले की मैंने लिखित शिकायत उच्च अधिकारियों से की है और उन्होंने प्रकरण को तत्काल संज्ञान में ले लिया है हमने जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी पर कार्रवाई की मांग भी रखी है । “

ज्वाइंट डायरेक्टर बोले- तुरंत निराकरण होगा

इस मामले में बस्तर संभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर हेमंत उपाध्याय से जब NW न्यूज ने बात की तो उन्होंने स्पष्ट तौर कहा कि

“पेंशन के प्रकरण मे लापरवाही का सवाल ही नहीं उठता, अभी तक मेरी जानकारी में नहीं था, आज ही इस पूरे प्रकरण पर मैं जानकारी लेता हूं, एक से दो दिनों के भीतर इस पूरे मामले का निराकरण कर दिया जायेगा”

Back to top button