टॉप स्टोरीज़बिग ब्रेकिंग

DM का सख्त आदेश: एक्सीडेंट किया तो नहीं चला पाएंगे स्कूल बस-वैन, ड्राइवरों को किया जाएगा बर्खास्त….

लखनऊ 17 जनवरी 2023: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के जिलाधिकारी ने स्कूली बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए एक नया आदेश जारी किया है। जिसके मुताबिक, एक बार एक्सीडेंट कर चुके ड्राइवर बर्खास्त किए जाएंगे। डीएम ने स्कूल के वैन चालकों को स्किल ट्रेनिंग कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही जिला विद्यालय निरीक्षक को निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए हैं।

डीएम सूर्यपाल गंगवार ने सड़क सुरक्षा माह के संबंध में बैठक की। जिसमें उन्होंने निर्देश दिए कि सड़क सुरक्षा अंतर्गत विशेष अभियान चलाकर जनता को जागरुक किया जाए और सघन चेकिंग अभियान चलाते हुए अवैध वाहनों, ओवरलोडिंग आदि पर कड़ी कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही उन्होंने स्कूली वाहनों समेत कई अन्य बिंदुओं पर भी निर्देश जारी किए।

डीएम की ओर से यह भी निर्देश दिए गए हैैं कि जो भी निर्देश दिए गए हैैं, उनका अनुपालन हो रहा है कि नहीं, इसकी भी मॉनीटरिंग की जाए। समय-समय पर वे खुद बैठक कर यह अपडेट लेंगे कि अभी तक कितने निर्देशों का अनुपालन हुआ और कितने का नहीं।

डीएम की ओर से स्पष्ट निर्देश दिए गए हैैं कि लोगों को सड़क सुरक्षा से जुड़े नियमों की जानकारी दी जाए। इसके लिए अलग-अलग स्तर पर जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। उन्होंने यह भी कहाकि सार्वजनिक स्थानों पर नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से भी सड़क सुरक्षा को लेकर जागरुकता फैलाई जाए।

-कोहरे को देखते हुए सभी संबंधित विभाग जैसे लोक निर्माण विभाग, विकास प्राधिकरण आदि अपनी अपनी रोड्स की सेंटर लाइन की मार्किंग करना सुनिश्चित करें। रोड की साइड लाइन पर भी मार्किंग कराई जाए।

-सभी संबंधित विभाग अपनी रोड्स पर सावधानी संबंधित साइनेज जैसे आगे स्कूल है, गति धीमी रखें, आदि लगवाएं।

-जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए गए कि सभी स्कूल के ड्राइवरों की स्किल ट्रेनिंग कराई जाए। एक गाइड लाइन जारी हो कि स्कूल के किसी भी वाहन चालक का कोई एक्सीडेंट होता है, तो स्कूल प्रबंधन इसकी सूचना डीआईओएस को उपलब्ध कराते हुए उस ड्राइवर को कार्यमुक्त कर दें।

-एक टोल फ्री वाट्सएप नंबर जारी किया जाए, जिसमें आमजन दुर्घटना के कारण की सूचना जैसे रोड खराब है या आवारा पशुओं के कारण दुर्घटना हो सकती है आदि लोकेशन सहित उपलब्ध करा सकें।

Back to top button