टॉप स्टोरीज़

आपको है क्या शुगर की बीमारी, सुबह उठकर बासी मुंह चबा लें यह पत्तियां…

रायपुर 29 जुलाई 2023 अगर आप अपने शुगर लेवल को मेंटेन करना चाहते हैं तो फिर दवा के साथ-साथ कुछ घरेलू उपाय भी अपनाइए. होम रेमेडी डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी को नियंत्रित करने में काफी हद तक मददगार साबित होती हैं. इस आर्टिकल में 4 औषधि पत्तियों के बारे में बताने वाले हैं जिनको रोज सुबह चबाने से शुगर लेवल संतुलित रहेगा. तो चलिए जानते हैं.

डिल का पौधा यानी सोआ की पत्तियों का सेवन करना भी ब्लड शुगर (blood sugar) वालों के लिए फायदेमंद होता है. इसको आप घर के गमले में लगा सकती हैं. तो अब से इन पौधों की पत्तियों का सेवन करना शुरू कर दीजिए.

  • हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो इंसुलिन पौधे (insulin plants) की पत्ती को एक महीना रोजाना चबाने से शुगर में राहत मिलती है. इसका सेवन आप चूर्ण के रूप में भी कर सकते हैं. बस आपको सूखे पत्तों को पीसकर पाउडर बनाना है. इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. इसमें प्रोटीन, टेरपेनोइड्स, फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सीडेंट, एस्कॉर्बिक एसिड, आयरन, बी कैरोटीन, कोरोसॉलिक एसिड सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शुगर में रामबाण साबित होते हैं.

तुलसी की पत्तियां बुखार, दिल से जुड़ी बीमारियां, पेट दर्द, मलेरिया और बैक्टीरियल संक्रमण आदि में बहुत फायदेमंद हैं. तुलसी के औषधीय गुणों में राम तुलसी (rama tulsi benefits) की तुलना में श्याम (shyama tulsi) तुलसी ज्यादा लाभकारी होती है.

  • नीम (neam leaves) की पत्तियां भी आपके शुगर लेवल को मेंटेन करेंगी. आपको रोज सुबह इसे चबाना है. इसकी ना सिर्फ पत्ती बल्कि छाल और तना भी बहुत फायदेमंद होता है. बहुत से लोग नीम की दातुन भी करते हैं.

Back to top button