टॉप स्टोरीज़

1007 रुपये सस्ता मिल रहा घरेलू रसोई गैस……. जानिये कैसे चल रहा है ये पूरा खेल…..

घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) का दुरुपयोग तेजी से बढ़ रहा है. सस्ते घरेलू रसोई गैस का अब व्यावसायिक इस्तेमाल हो रहा है. हालांकि, ऐसा पहले भी होता था, लेकिन हाल के दिनों में इस गोरखधंधे में तेजी आयी है. घरेलू सिलेंडर और वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमतों में भारी अंतर की वजह से यह गोरखधंधा शुरू हुआ है और खूब फल-फूल रहा है.

घरेलू सिलेंडर और वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमतों में भारी अंतर की वजह से एलपीजी सिलेंडर का व्यावसायिक इस्तेमाल हो रहा है. दरअसल, 14.2 किलो के घरेलू सिलेंडर की कीमत अभी 899.50 रुपये है, जबकि 19 किलो के वाणिज्यिक या कॉमर्शियल सिलेंडर का मूल्य 1,907 रुपये. यानी दोनों सिलेंडर के बीच कीमत का अंतर 1,007.50 रुपये है.

देश में बहुत से ऐसे लोग हैं, जो साल में 12 एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल नहीं कर पाते. सिलेंडर का अवैध कारोबार करने वाले लोग ऐसे लोगों को कुछ पैसे का लालच देते हैं और उनका सिलेंडर बुक कराकर उसका व्यावसायिक इस्तेमाल करते हैं. 12 सिलेंडर का इस्तेमाल नहीं कर पाने वाले लोगों के लिए भी यह घर बैठे कमाई का जरिया बन जाता है. इसलिए यह धंधा आजकल खूब फल-फूल रहा है.रिपोर्ट में बताया गया है कि हाल के दिनों में कुछ खास इलाकों में 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की खपत 15 से 30 फीसदी तक बढ़ गयी है. कुछ अनधिकृत एजेंट्स हैं, जो घरेलू सिलेंडर को कॉमर्शियल इस्तेमाल के लिए बेच रहे हैं. ये एजेंट्स रेस्टोरेंट्स, ढाबा, चाय स्टॉल, स्ट्रीट फूड वेंडर्स आदि को वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमत पर घरेलू सिलेंडर की सप्लाई करते हैं.

इतना ही नहीं, गैरकानूनी तरीके से सिलेंडर का कारोबार करने वाले एजेंट्स एलपीजी सिलेंडर की ब्लैकमार्केटिंग करते हैं. ये लोग घरेलू सिलेंडर से कॉमर्शियल सिलेंडर की रीफिलिंग का धंधा भी करते हैं. इसमें कुछ गैस डिस्ट्रीब्यूटर भी इन कालाबाजारियों की मदद करते हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि डिस्ट्रीब्यूटर 200-250 रुपये का मुनाफा लेकर गैरकानूनी तरीके से अनधिकृत एजेंट्स को घरेलू गैस दे देते हैं.

गैस की रीफिलिंग भी कर देते हैं कालाबाजारी करने वाले लोग

इसके बाद अनधिकृत एजेंट्स घरेलू सिलेंडर को कॉमर्शियल सिलेंडर में रीफिल करते हैं और सीधे रेस्टोरेंट्स, ढाबा, चाय स्टॉल आदि को सप्लाई कर देते हैं. ये लोग 900 रुपये का सिलेंडर 1,100-1,200 रुपये में खरीदते हैं और इसे 1,300 रुपये से 1,550 रुपये के बीच में बेच देते हैं. दुकानदारों को 1550 रुपये में भी सिलेंडर सस्ता पड़ता है, क्योंकि अगर वे कंपनी से खरीदेंगे, तो उसके लिए उन्हें 1907 रुपये का भुगतान करना होगा.

Back to top button