बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

डैम-मोबाइल मामले में बुरे फंसे फूड इंस्पेक्टर राजेश विश्वास, सस्पेंशन के बाद 53 हजार रुपये का नोटिस

रायपुर 30 मई 2023। मोबाइल के चक्कर में लाखों लीटर पानी बहाकर नौकरी गंवाने वाले फूड इंस्पेक्टर की मुश्किलें कम नहीं हो रही है। कलेक्टर की तरफ से सस्पेंशन आर्डर थमाने के बाद अब इरीगेशन डिपार्टमेंट ने 53 हजार रुपये जमा करने का नोटिस जारी किया है। दरअसल 21 मई को पिकनिक मनाने परलकोट डैम गये खाद्य निरीक्षक राजेश विश्वास का मोबाइल डैम में गिर गया था।

डैम से मोबाइल निकलवाने के लिए राजेश विश्वास ने जल संसाधन विभाग के एसडीओ आरसी धीवर के कहने पर डैम का पूरा पानी बहवा दिया। जानकारी के मुताबिक कुल 4104 क्यूबिक मीटर पानी को बहा दिया गया। अब जल संसाधान विभाग ने इसे गैर कानूनी मानते हुए सिंचाई अधिनियम के तहत 53 हजार रूपये का जुर्माना ठोंका है। राजेश विश्वास को 10 दिन के भीतर पैसा जमा कराने को कहा है।

एसडीओ पर भी जल्द गिर सकती है गाज

दरअसल कांकेर के परलकोट जलाशय में खाद्य निरीक्षक राजेश विश्वास का मोबाइल गिर जाने की वजह से 21 मई 2023 से चार दिन तक लगातार मोटर पंप लगाकर 4104 क्यूबिक मीटर पानी को डैम से बहा दिया गया था। इस मामले में जब मीडिया में खबरें प्रकाशित हुई, तो कांकेर कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने कड़ा एक्शन लेते हुए खाद्य निरीक्षक राजेश विश्वास तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया। वहीं एसडीओ आरएल धीवर को शो-कॉज नोटिस जारी कर 24 घंटे के भीतर जवाब तलब किया था।

आरएल धीवर पर आरोप था कि उन्होंने ही खाद्य निरीक्षक राजेश विश्वास को डैम खाली कराने की मौखिक अनुमति दी थी, जिसके बाद 21 मई से 25 मई तक पंप चलाकर डैम से लाखों लीटर पानी बहा दिया गया। मीडिया में राजेश विश्वास के उसी बयान के आधार पर एसडीओ आरएल धीवर को 26 मई 2023 को कारण बताओ नोटिस जारी कर 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा गया था, जिसका 27 मई को एसडीओ ने जवाब भेजा।

नोटिस पर शनिवार को जल संसाधन विभाग के SDO आरएल धीवर ने अपना जो जवाब कलेक्टर को भेजा, तो उन्होंने पूरे मामले से ही पल्ला झाड़ लिया। आर.एल. धीवर, अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन, पखांजूर ने कारण बताओ नोटिस के जवाब में कहा है कि उनके द्वारा घटना की कोई जानकारी नहीं थी। जलाशय से पानी निकालने के लिए अनुमति उन्होंने नहीं दिया है। जवाब में उन्होने बताया है कि जलाशय से पानी खाली किए जाने की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल कार्यवाही करते हुए डीजल पंप को बंद कराया गया तथा उक्त स्थान से डीजल पंप को हटवाया गया।

Back to top button