बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

Cyclone Mocha: 12 मई तक झमाझम बारिश, तेज हवाओं के साथ आकाशीय बिजली भी गिरेगी, चक्रवात को लेकर मौसम विभाग की एडवाइजरी

नयी दिल्ली/रायपुर 7 मई 2023। चक्रवात मोका का असर छत्तीसगढ़ में भी दिखेगा। मौसम विभाग ने तेज हवाओं के साथ कुछ हिस्सों में बारिश की भी चेतावनी दी है। इधर राजधानी रायपुर सहित कई जिलों का मौसम बदल गया है। तेज हवाओं के साथ बारिश भी शुरू हो गयी है। राजधानी रायपुर के अलावे अन्य जिलों में भी बारिश हो रही है। IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज शाम से दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात बनेगा. इसके प्रभाव में 8 मई, सुबह तक उसी क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. यह सिस्टम एक गहरे दबाव के रूप में विकसित होगा और मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ेगा. एक गहरा दबाव 9 मई को मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान के रूप में विकसित होगा।

IMD ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 8 मई से 12 मई तक भारी वर्षा की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने बताया कि तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिमी हिमालय में आज बारिश की संभावना है। साथ ही पश्चिमी हिमालय, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ और मध्य महाराष्ट्र में भी बारिश की मौसम विभाग ने संभावना जताई है।

वहीं, 7 तारीख से दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और अंडमान सागर के आस-पास के इलाकों में हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है. हवा की गति धीरे-धीरे बढ़कर 9 मई को 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच जाएगी. 10 तारीख से हवा की गति धीरे-धीरे बढ़कर 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दक्षिण पूर्व और आसपास की मध्य बंगाल की खाड़ी में 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच जाएगी.

Back to top button