ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

IAS ब्रेकिंग : “आप नहीं कर पायेंगे, तो हम वहां कार्रवाई करने वालों को बैठायेंगे” चुनाव आयोग की राजनांदगांव कलेक्टर-एसपी को फटकार, कांकेर कलेक्टर की तारीफ, कवर्धा SP पर भी नाराज

रायपुर 25 अगस्त 2023। राजनांदगांव के कलेक्टर-एसपी को आज चुनाव आयोग ने कड़ी फटकार लगायी। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की तैयारी की समीक्षा के लिए चुनाव आयोग इन दिनों रायपुर में है। आज चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार की मौजूदगी में राज्य के सभी कलेक्टर-एसपी की बैठक बुलायी गयी है। बैठक में बारी-बारी से जिलों की समीक्षा की जा रही है। इस दौरान जब राजनांदगांव की चुनावी तैयारी की समीक्षा शुरू हुई, तो राजनांदगांव कलेक्टर डोमन सिंह और एसपी अभिषेक मीणा कार्रवाई के नाम पर जिले की उपलब्धि बता पाने में नाकाम रहे। सीमावर्ती जिला होने के बावजूद बरामदगी संबंधी कार्यों में ढिलमूल कार्रवाई पर चुनाव आयोग नाराज हो गया। चुनाव आयोग ने ठोस कार्रवाई नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि

“आप नहीं कर पायेंगे तो हम वहां कार्रवाई करने वालों को बैठायेंगे, आपके पास रोड, रेल, इंटर स्टेट बोर्डर भी है, फिर भी काम नहीं हुआ है”

राजनांदगांव के एसपी-कलेक्टर पर नाराजगी जताने के साथ ही आयोग ने कवर्धा एसपी पर भी नाराजगी जतायी। जिले की समीक्षा के दौरान कवर्धा एसपी अभिषेक पल्लव अपनी बातों को अच्छे तरीके से नहीं रख पाये, जिसके बाद आयोग ने उन्हें पूरी तैयारी के साथ आने की हिदायत दी। हालांकि आयोग का रूख कल से ही काफी कड़ा है। कल देर शाम सचिव स्तर की बैठक में भी आयोग ने कई मुद्दों पर तीखी नाराजगी जतायी थी।

प्रियंका शुक्ला की तारीफ

कांकेर कलेक्टर प्रियंका शुक्ला की चुनाव आयोग ने मीटिंग में जमकर तारीफ की। मतदाता पुनरीक्षण, स्वीप कार्यक्रम सहित चुनावी संबंधी तैयारी को लेकर कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने चुनाव आयोग के सामने अपना प्रजेंटेशन दिया। प्रजेंटेशन पर चुनाव आयोग ने संतुष्टि जताते हुए कलेक्टर प्रियंका शुक्ला की तारीफ की। चुनाव आयोग ने कहा.. “गुड प्रजेंटेशन”। कलेक्टर प्रियंका शुक्ला का आज जन्मदिन है, जन्मदिन पर निर्वाचन आयोग ने उन्हें तारीफ का गिफ्ट दिया है।


बैठक में चुनाव आयोग ने कर्नाटक चुनाव का हवाला दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि कर्नाटक के चुनाव में कलेक्टर-एसपी ने कितनी कार्रवाई की, छत्तीसगढ़ में ऐसा तो नहीं होगा, कि कुछ भी नहीं हो। उन्होंने सार्वजनिक रूप से कहा कि आपलोग कुछ कर ही नहीं रहे हैं। ऐसा नहीं है कि यहां कुछ नहीं हो रहा है, कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही है। जहां भी शिकायत मिले कार्रवाई कीजिये।

सभी कलेक्टर-एसपी की आयोग ले रहा है बैठक

नवा रायपुर के होटल मेफेयर रिसॉर्ट में ये बैठक सुबह से शुरू हुई, जो अभी जारी है। बैठक में जिलेवार चुनावी तैयारियों की समीक्षा की गयी। बैठक में जिला एसपी और कलेक्टर्स से से उनके जिले में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बारे में विस्तार से चर्चा की गयी। बैठक में मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य, मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधा, ईवीएम वीवीपेट की उपलब्धता, प्रशिक्षण व अन्य तैयारियों की समीक्षा हुई। इससे पहले गुरुवार को मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने एनफोर्समेट एजेंसियों की बैठक ली। जिसमें आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की और एनफोर्समेंट एजेंसियों के अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। आयोग की इस बैठक में पुलिस, आयकर, आबकारी, वन, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, डीआरआई, परिवहन विभाग, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, रिजर्व बैंक, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, सीजीएसटी, एसजीएसटी, डाक विभाग, उड्डयन विभाग, प्रवर्तन निदेशालय, भारतीय रेलवे, ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन अथॉरिटी सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button