Uncategorized @hiहेडलाइन

डिप्टी CM से आज CBI करेगी पूछताछ : आबकारी घोलाटे में मनीष सिसोदिया का तीखे सवालों से होगा सामना,बड़ सकती हैं मुश्किले

दिल्ली 26 फरवरी 2023। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को आबकारी घोटाले में पूछताछ के लिए आज 26 फरवरी के लिए समन किया है। आज सीबीआई की टीम दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया से आबकारी घोटाले की जांच में सवाल-जवाब करेगी। दरअसल इससे पहले पिछले रविवार को जब सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को पूछताछ के लिए बुलाया था, तब मनीष सिसोदिया ने वित्तमंत्री भी होने का हवाला देते हुए दिल्ली के बजट की तैयारी में खुद को व्यस्त बताते हुए पूछताछ में शामिल होने में असमर्थता जताई थी। जिसके बाद सीबीआई ने उन्हें 26 फरवरी के लिए समन भेजा था। इस समन के बाद अब सुबह 11 बजे से पहले मनीष सिसोदिया सीबीआई हेडक्वार्टर पहुंचेंगे। जहां उनसे पूछताछ की जाएगी।

दरअसल इससे पहले 19 अगस्त साल 2022 को भी आबकारी घोटाले में सीबीआई ने मनीष सिसदिया समेत घोटाले से जुड़े अन्य आरोपियों के ठिकानों पर रेड की थीं। जिसमें केस से जुड़े अहम दस्तावेज और डिजिटल एविडेंस एकत्र किए गए थे। आपको बता दें कि अभी हाल ही में पिछले महीने 14 जनवरी को भी सीबीआई के अधिकारी सिसोदिया के दफ्तर पर केस से जुड़े कागजात लेने पहुंचे थे। बीते 2 दिन पहले प्रवर्तन निदेशालय ने भी केजरीवाल के करीबी और पीए बिभव से आबकारी घोटाले में पूछताछ की थी। आरोप हैं कि सिसोदिया, बिभव समेत केस से जुड़े करीब 36 आरोपियों ने सबूत मिटाने के इरादे से 170 मोबाइल फोन नष्ट किए हैं। जिसका जिक्र एजेंसी ने अपनी सप्लीमेंट्री चार्जशीट में भी किया था।

बिभव ने भी सितंबर 2021 से जुलाई 2022 तक 4 अलग अलग आईएमईआई नम्बरों का इस्तेमाल किया था। जिनके बारे में 2 दिन पहले प्रवर्तन निदेशालय ने बिभव से पूछताछ की थी। आज होने वाली पूछताछ में मनीष सिसोदिया की मुश्किलें बढ़ने की उम्मींद जताई जा रही हैं। बताया जा रहा हैं कि इस पूरे घोटाले के अहम किरदार दिनेश अरोड़ा के सरकारी गवाह बनने के बाद सिसोदिया से पूछताछ जरूरी है। साल 2021-22 की इस एक्साइज पॉलिसी के कार्टेलाइजेशन में जिन-जिन लोगों का अहम रोल था उनमें से ज्यादातर गिरफ्तार हो चुके हैं। उन पर आरोप थे कि साउथ के कुछ ग्रुप ने इस पालिसी के चलते आप पार्टी के कम्पैन में जिसके इंचार्ज विजय नायर थे, करीब 100 करोड़ रुपये की किकबैक दी थी।

ये एक्साइज पालिसी ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स के द्वारा बनाई गई थी। जिसमें सिसोदिया, कैलाश गहलोत और जेल में बंद सत्येंद्र जैन भी शामिल थे। बता दें कि सीबीआई ने केसीआर की बेटी के. कविता से भी पूछताछ की थी, जिसके बाद सीबीआई ने के. कविता के पूर्व ऑडिटर बुच्ची बाबू को गिरफ्तार किया था। गौरतलब है कि इसी मंगलवार को सीबीआई ने सतेन्द्र जैन से भी तिहाड़ जेल में इस एक्साइज पॉलिसी को लेकर पूछताछ की थी। जिसके बाद कुछ नई बातें सामने आईं है, जिसकी पुष्टि सिसोदिया से जरूरी है। सीबीआई का आरोप है कि इस पालिसी को लागू करने में मनीष सिसोदिया, के. कविता, अभिषेक बोइनपल्ली सभी का अहम रोल था। इन सभी ने सबूत मिटाने के लिए न सिर्फ कई बार फ़ोन बदले, आईएमईआई नम्बर और सिम कार्ड भी बदले।

Back to top button