ब्यूरोक्रेट्स

शिक्षा विभाग Exclusive : शिक्षाकर्मी अनुकंपा नियुक्ति मामले में DPI ने राज्य सरकार को भेजी रिपोर्ट….लिखा- “अनुकंपा के 935 प्रकरण लंबित, अनुकंपा नियुक्ति के लिए शिक्षाकर्मी के पद स्वीकृत नहीं”… पढ़िये रिपोर्ट

रायपुर 21 अक्टूबर 2021। दिवंगत शिक्षाकर्मियों के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति देने के मामले में जल्द ही फैसला आ सकता है। राज्य सरकार की तरफ से मांगे गये बिंदुवार जानकारी के संदर्भ में लोक शिक्षण संचालनालय यानि DPI ने शिक्षा सचिव को पूरी रिपोर्ट दे दी है। स्वीकृत और रिक्त पदों के साथ-साथ नियम और प्रावधानों की विस्तृत जानकारी राज्य सरकार को भेजी गयी है।

DPI के पास अभी दिवंगत शिक्षाकर्मियों के अनुकंपा नियुक्ति के करीब 935 प्रकरण लंबित है। डीपीआई की तरफ से उपलब्ध करायी गयी जानकारी के मुताबिक प्रदेश के नगरीय निकाय और पंचायत विभाग मिलाकर कुल 368 शिक्षाकर्मियों का संविलियन होना शेष है। पत्र में बताया गया है कि शिक्षाकर्मी का पद अलग से स्वीकृत नहीं है, बल्कि समय-समय पर नियुक्ति के लिए पंचायत और नगरीय निकाय को पद दिये गये थे। शिक्षाकर्मियों के संविलियन के बाद यो सभी पद अब शिक्षा विभाग के पास हैं। सिर्फ 368 शिक्षाकर्मियों का संवलियन होना बचा है, जो पद पंचायत एवं नगरीय निकाय के पास हैं।

DPI की तरफ से बताया गया है कि अनुकंपा नियुक्ति के लिए शिक्षाकर्मी के पद स्वीकृत नहीं है, बल्कि स्वीकृत पद में से 10 प्रतिशत पद अनुकंपा के लिए आरक्षित रखे जाते हैं। डीपीआई की तरफ से जो स्वीकृत शिक्षाकर्मियों के पदों की जिलेवार जानकारी भेजी है, उसके मुताबिक

रायपुर में 11, बलौदाबाजार में 14, गरियाबंद में 3, महासमुंद में 16, दुर्ग में 6, बालोद में 2, राजनांदगांव में 6, बेमेतरा में 50, कबीरधाम में 2, बिलासपुर में 21, रायगढ़ में 7, कोरबा में 11, मुंगेली में 1, जांजगीर में 4, सक्ती मे 5, सरगुजा में 106, जशपुर में 13, कोरिया में 22, सूरजपुर में 16, बलरामपुर में 23, बस्तर में 8, कांकेर में 12, सुकमा में 3, कोंडगांव में 1, दंतेवाड़ा में 2, नारायणपुर में 3 पद शिक्षाकर्मियों के हैं।

 

 

 

 

Back to top button