बिग ब्रेकिंग

शिक्षाविद जवाहर सूरी शेट्टी ने दिया बच्चों को ‘आत्मविश्वास’ का मंत्र…. बोले- खुद पर विश्वास करो, जीवन में सफलता आसान हो जायेगी… रायपुर के RD तिवारी इंग्लिश मीडियम स्कूल में “MANTRA” का स्पेशल सेशन

रायपुर 29 अक्टूबर 2022। …जब तक खुद पर विश्वास ना हो आप खुद को सहज नहीं महसूस कर सकते…असहजता हमेशा आपके विकास में बाधक होता है। इसलिए खुद पर विश्वास करना भी जरूरी है और सहज बताना भी जरूरी है…ये बातें प्रदेश के मशहूर शिक्षाविद जवाहर शूरी सेट्टी ने कही। मोटिवेशनल स्पीकर और शिक्षाविद जवाहर सूरी शेट्टी आज NW न्यूज 24 और रायपुर स्मार्ट सिटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित “MANTRA” में बोल रहे थे।

रायपुर के आरडी तिवारी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में आयोजित स्टेज फियर सेशन में बतौर स्पीकर पहुंचे जवाहर सूरी शेट्टी ने बच्चों से कहा कि आप कितनी भी पढ़ाई करें…आपकी बुद्धिमता कितनी भी ज्यादा हो… लेकिन जब तक आपको खुद पर विश्वास नहीं हो, तब तक आपके आगे की राह में बाधाएं आती रहेगी। शिक्षाविद ने कहा कि आपमें अगर विश्वास है तो वो झलकना चाहिये, फिर चाहे वो बात आपके बॉडी लैग्वेज की हो, बातचीत के तरीके की हो या फिर नजरिये की हो।

अंग्रेजी माध्यम स्कूल बच्चों के उत्साह का संचार करते हुए शिक्षाविद ने बच्चों से सीधा संवाद भी किया और उनके कौतूहल को शांत भी किया। ज्यादातर बच्चे अपने करियर की दिशा और दशा को लेकर जानना चाहते थे। बच्चों का पढाई और करियर के प्रति नजरिये को शिक्षाविद ने भी काफी सराहा। उन्होंने कहा कि आज के बदलते वक्त में करियर के रास्ते काफी विस्तारित हो गये हैं। बच्चे अपनी जिज्ञासा और हुनर की बदौलत अपनी पसंद का करियर चुन सकते हैं।

शिक्षाविद सेट्टी ने कहा कि अभिभावकों को भी जरूरी है कि वो बच्चों पर कोई अतिरिक्त दवाब ना दें। बच्चों को अपनी पसंद और नापसंद पर फैसला करने दे, क्योंकि अब वो वक्त नहीं है, जब आप बच्चों पर दवाब देकर उनके करियर के रास्ते को तय करने को मजबूर करें। बच्चों ने भी शिक्षाविद से काफी करियर गाइडेंस से जुड़े सवाल पूछे।

जवाहर सूरी ने बच्चों को अपने लक्ष्य पर फोकस रखने का मूल मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों को अपने लक्ष्य का निर्धारण दृढ़ता से करना चाहिये। लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कठिन तपस्या भी करना चाहिये, तभी आप जीवन में सफल हो पायेंगे। बच्चों ने रायपुर स्मार्ट सिटी और NW न्यूज के मंत्रा कार्यक्रम की तारीफ की और इसे करियर के मार्गदर्शन के लिए बड़ा सहयोगी बताया।

Back to top button