टॉप स्टोरीज़बिग ब्रेकिंग

चुनाव आयोग की अनोखी पहल, अब देश के किसी भी हिस्से में बैठकर डाल सकेंगे वोट

नई दिल्ली 29 दिसंबर 2022: चुनाव आयोग ने गुरुवार को कहा कि उसने स्थानीय प्रवासी मतदाताओं के लिए रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का प्रोटोटाइप विकसित किया है। राजनैतिक दलों को 16 जनवरी को इसके प्रदर्शन के लिए आमंत्रित किया है। रिमोट वोटिंग मशीन को लेकर एक नोट भी जारी किया गया है। राजनीतिक दलों से इसे कानूनी, प्रशासनिक और तकनीकी तौर पर क्रियान्वित करने पर अपने विचार प्रकट करने के लिए भी कहा गया है।

चुनाव आयोग इसके लिए रिमोट वोटिंग सिस्टम को शुरू करने वाला है। आयोग ने इसके लिए प्रोटोटाइप मल्टी-कंस्टीट्यूएंसी रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (RVM) विकसित की है। 16 जनवरी को निर्वाचन आयोग प्रोटोटाइप आरवीएम का डेमो सभी राजनीतिक दलों को लाइव देगा। आयोग ने कानूनी, प्रशासनिक और तकनीकी चुनौतियों पर भी सभी राजनीतिक दलों से विचार मांगे हैं। बताया गया कि प्रोटोटाइप आरवीएम एक रिमोट पोलिंग बूथ से कई निर्वाचन क्षेत्रों को संभाल सकता है।

चुनाव आयोग ने कहा इस रिमोट वोटिंग सिस्टम का असल मकसद वोटिंग परसेंटेज में सुधार और चुनाव में ज्यादा से ज्यादा भागीदारी को सुनिश्चित करने की दिशा में है। चुनाव आयोग ने कहा कि साल 2019 में हुए चुनावों में 67.4 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। वोटिंग प्रक्रिया में करीब 30 करोड़ मतदाताओं ने वोट नहीं डाला जिसको लेकर आयोग ने चिंता जाहिर की। आयोग ने कहा कि कई कारणों के चलते मतदाता अपने गृह राज्य को छोड़ नए स्थान पर जाते हैं। ऐसे में वो मतदान के अधिकार को इस्तेमाल नहीं कर पाते।

Back to top button